कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने मुंबई पहुंचे डीके शिवकुमार को पुलिस ने रोका, होटल ने अचानक रद्द की बुकिंग, भारी सुरक्षा बल तैनात

0

कर्नाटक में कांग्रेस-जदएस गठबंधन की सरकार बचाने के लिए दोनों ही दलों पूरी ताकत झोंक दी है। कर्नाटक सरकार के मंत्री और कर्नाटक कांग्रेस के ‘संकटमोचक’ डीके शिवकुमार और जेडीएस के विधायक शिवलिंगे गौड़ा बागी विधायकों को मनाने मुंबई के होटल पहुंचे जहां पुलिस ने उन्‍हें रोक दिया। ये नेता मुंबई के उसी होटल में पहुंचे हैं जहां पर कांग्रेस-जेडीएस के 10 बागी विधायक ठहरे हुए हैं। पुलिस ने शिवकुमार को होटल के अंदर जाने से रोक दिया गया है। जिस होटल में 10 बागी विधायक रह रहे हैं, उसी होटल में शिवकुमार ने कमरा बुक कराया था, लेकिन होटल ने उनकी बुकिंग ही रद्द कर दी।

Photo: ANI

मुंबई पुलिस ने कहा है कि शिवकुमार को कांग्रेस विधायकों से मिलने नहीं दिया जाएगा, जबकि शिवकुमार ने कहा है कि उन्‍होंने होटल में कमरा बुक किया है। उनका अपने मित्रों के छोटा सा मतभेद है जिसे बातचीत के जरिए सुलझा लिया जाएगा। तनाव को देखते हुए होटेल के बाहर भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस शिवकुमार को होटेल के गेट से दूर ले गई है। इस बीच, मुंबई के होटल ने आपात स्थितियों का हवाला देते हुए डीके शिवकुमार की बुकिंग रद कर दी है।

शिवकुमार ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि मुंबई पुलिस और बाकी बलों को तैनात होने दें, उन्हें उनकी ड्यूटी करने दें। हम अपने मित्रों से मिलने आए हैं। राजनीति में हमारा जन्म साथ में हुआ था और राजनीति में हम साथ में ही मरेंगे। उन्होंने कहा कि मैंने यहां एक कमरा बुक किया है। मेरे दोस्त यहां रुके हुए हैं। एक छोटी सी समस्या हो गई है, हम बातचीत करेंगे। धमकी देने का कोई सवाल नहीं है, हम एक दूसरे से प्यार करते हैं और सम्मान करते हैं।’ होटल के बाहर रोके जाने पर डीके शिवकुमार ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि मेरे पास कोई हथियार नहीं हैं। मुझे अंदर क्यों नही जाने दिया जा रहा है। बाद में उन्होंने बताया कि उनकी बुकिंग अचानक से रद्द कर दिया गया है।

शिवकुमार ने कहा कि राजनीति में कुछ भी स्थायी नहीं है। कोई दोस्त और कोई दुश्मन नहीं हैं। कोई भी किसी भी समय बदल सकता है। मैं उनसे (विद्रोही विधायकों) संपर्क करने की कोशिश कर रहा हूं। उनका दिल अपने दोस्त से मिलने के लिए धड़क रहा है। दरअसल, कांग्रेस और जेडीएस विधायकों ने शिवकुमार के आने की खबर पाकर इन मुंबई पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिखकर खुद को खतरा जताया था।

पुलिस को लिखे पत्र में 10 विधायकों ने कहा था कि वह कर्नाटक से मुंबई आ रहे राज्य के नेताओं से नहीं मिलना चाहते हैं। इस पत्र पर 10 विधायकों ने हस्ताक्षर किए थे। विधायकों की अपील पर होटेल के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। जिस होटल में ये बागी विधायक ठहरे हुए हैं, वहां पर महाराष्‍ट्र राज्‍य रिजर्व पुलिस बल और दंगा निरोधक पुलिस तैनात की गई है।

इसके अलावा दूसरी ओर कर्नाटक में कांग्रेस-जदएस गठबंधन के बागी विधायकों के इस्तीफों पर पेच फंस गया है। विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा है कि 13 विधायकों में से आठ विधायकों के इस्तीफे निर्धारित प्रारूप के मुताबिक नहीं हैं। उन्होंने इन विधायकों से दोबारा इस्तीफे सौंपने के लिए कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here