मुंबई भगदड़ में मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा घोषित, राष्ट्रपति और PM मोदी ने जताया दुख

0

मुंबई में मची भगदड़ में कम से कम 22 लोगों के मारे जाने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दु:ख जताया है। सभी ने शोक जताते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की। वहीं, महाराष्ट्र सराकर ने भगदड़ में मरने वालों के परिवार को पांच-पांच लाख रुपये की की मदद की घोषणा की है। साथ ही घायलों का इलाज सरकार कराएगी।राष्ट्रपति के आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर पोस्ट किया गया है, ‘‘मुंबई में भगदड़ के हादसे से गहरा दुःख हुआ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना; घायलों के लिए प्रार्थना- राष्ट्रपति कोविन्द।’’

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि रेलमंत्री पीयूष गोयल इस हादसे पर नजर बनाए हुए हैं।

https://twitter.com/narendramodi/status/913668678926790657?ref_src=twsrc%5Etfw&ref_url=http%3A%2F%2Faajtak.intoday.in%2Fstory%2Fmumbai-stampede-parel-elphiston-bridge-collapsed-railway-station-1-955278.html

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि हादसे के जांच के आदेश दे दिए हैं। वेस्टर्न रेलवे के अधिकारी इस हादसे की जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि आगे इस तरह की कोई घटना न हो, इसके लिए कदम उठाए जाएंगे। वहीं, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से भीड़ अधिक थी और अफवाह के चलते भगदड़ मच गई। उधर, महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों के परिवार वालों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। शिक्षामंत्री विनोद तावड़े ने बताया कि इस दर्दनाक हादसेे में 27 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग घायल हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा किरेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार इस हादसे की जांच करेगी और जो आवश्यक होगा, कार्रवाई की जाएगी। वहीं शिवसेना ने इस हादसे पर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। शिवसेना के विधायक अजय चौधरी ने कहा कि सरकार बुलेट ट्रेन के सपने देख रही है, लेकिन वर्तमान रेल सेवाओं का ध्यान नहीं रख रही है। उन्होंने कहा कि सरकार बेसिक सुविधाओं को देने में असफल रही है।

बता दें कि शुक्रवार सुबह करीब पौने ग्यारह बजे मुंबई में एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में कम से कम 22 लोग मारे गये हैं, जबकि 35 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं।बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पश्चिमी रेलवे के पीआरओ के मुताबिक, एल्फिंस्टन रोड के पास फुटओवर ब्रिज पर सुबह 10.30 बजे भगदड़ मच गई।
रेलवे प्रवक्ता अनिल सक्सेना के मुताबिक, ब्रिज पर भीड़ इसलिए भी ज्यादा हो गई थी, क्योंकि भारी बारिश से बचने के लिए यात्री ऊपर चढ़ गए थे। ये हादसा जिस जगह हुआ, वो काफी तंग थी। वहीं कई प्रत्यक्षदर्शी बता रहे हैं कि उसी दौरान शॉर्ट सर्किट होने की अफवाह से अचानक से स्टेशन पर भगदड़ मच गई। भगदड़ की वजह से यह दर्दनाक दुर्घटना हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here