मध्यप्रदेश: स्कूलों में अब अटैंडेंस के समय बच्चों को ‘यस सर’ की जगह कहना होगा ‘जय हिंद’

0

मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों के लिए एक नया फरमान जारी किया है। इस नए फरमान के मुताबिक, अब यहां स्कूलों में बच्चे अपनी हाजिरी देते समय ‘यस सर/यस मैम’ कहकर नहीं बल्कि ‘जय हिंद सर/जय हिंद मैडम’ कहकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

प्रतिकात्मक फोटो

टाइम्स न्यूज नेटवर्क के हवाले से नवभारत टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इसका आदेश मंगलवार को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी कर दिया गया। नए सत्र से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में यह नियम लागू होगा। इस आदेश में स्कूल शिक्षा के उप सचिव प्रमोद सिंह के हस्ताक्षर हैं।

इसमें लिखा है कि प्रदेश में 1.22 लाख सरकारी स्कूल हैं। इन सभी स्कूलों में यह अनिवार्य किया जा रहा है कि जब शिक्षक अटैंडेंस लगाएंगे तो छात्रों को जय हिंद कहना होगा। सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है कि छात्रों के अंदर देशप्रेम की भावना जागृत हो।

बता दें कि, स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने पिछले साल ही इस संबंध में आदेश जारी किया था लेकिन अधिकतर स्कूलों में इसका पालन नहीं किया जा रहा था। बता दें कि स्कूलों में जब अध्यापक हाजिरी लेते है तो अक्सर बच्चे ‘यस सर’ या ‘यस मैम’ कहकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हैं। लेकिन अब इस फरमान के बाद मध्यप्रदेश के स्कूलों में यह परंपरा बदल जाएंगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here