मध्यप्रदेश उपचुनाव परिणाम LIVE: मुंगावली और कोलारस दोनों सीटों पर कांग्रेस आगे, ओडिशा में भी 41000 वोटों से BJP की करारी हार

0

मध्य प्रदेश के दो विधानसभा सीट मुंगावली और कोलारस उपचुनाव की मतगणना जारी है। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हुई। मुंगावली और कोलारस दोनों ही विधानसभा सीटों पर जारी मतगणना में कांग्रेस आगे चल रही है। बता दें कि इस साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस उपचुनाव के नतीजों को काफी अहम माना जा रहा है। एक तरह से इन दोनों सीटों का परिणाम विधानसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की जनता के मूड का अंदाजा मिलेगा।

इस चुनाव के नतीजों से सीधे तौर पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। उपचुनाव के लिए प्रचार में भी सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस ने कोई कसर नहीं छोड़ी। पिछली बार दोनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था, ऐसे में लंबे समय बाद मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी की कोशिश में जुटी कांग्रेस के लिए ये नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे। वहीं शिवराज सरकार की गिरती साख के बीच बीजेपी के लिए ये उपचुनाव साख का सवाल बन गया है।

कोलारस और मुंगावली दोनों सीटों पर कांग्रेस ने भारी बढ़त बना ली है। कोलारस में जहां कांग्रेस उम्‍मीदवार महेंद्र सिंह यादव 12वें राउंड की मतगणना समाप्त होने के बाद 3,891 वोटों से आगे चल रहे हैं, वहीं मुंगावली में 15वें राउंड के बाद कांग्रेस उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह यादव करीब 2,501 वोटों से आगे चल रहे हैं। 24 फरवरी को दोनों विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। मुंगवाली में 77.05 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था तो कोलारस में 70.4 फीसदी वोटिंग हुई थी। कोलारस उपचुनाव के वोटों की गिनती 23 राउंड में और मुंगावली में मतों की गणना 19 राउंड में होगी।

गौरतलब है कि दोनों स्थानों पर कांग्रेस विधायकों के निधन के चलते उपचुनाव कराए गए हैं। कोलारस उपचुनाव में 22 और मुंगावली में 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कोलारस में कांग्रेस के महेंद्र सिंह यादव का बीजेपी के देवेंद्र जैन से मुकाबला है। वहीं, मुंगावली में कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह यादव के सामने बीजेपी के बाई साहब हैं। गौरतलब है कि ये दोनों सीटें कांग्रेस के पास थी। मुंगाबली से महेंद्र सिंह कालूखेड़ा और और कोलारस से राम सिंह यादव के निधन के चलते उपचुनाव हुआ है।

ओडिशा में BJD की रीता साहू की जीत

मध्य प्रदेश के अलावा ओडिशा में भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बड़ा झटका लगा है। ओडिशा के बारगढ़ जिले में बीजेपुर उप चुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की उम्मीदवार रीता साहू ने जीत हासिल की है। रीता ने अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अशोक पाणिग्रही को 41,933 वोटों के भारी अंतर से हराया है। कांग्रेस उम्मीदवार प्रणय साहू तीसरे स्थान पर रहे।

इस सीट से इससे पहले कांग्रेस के सुबल साहू विधायक थे। उनके निधन के कारण यहां उप चुनाव हुआ। सुबल साहू की विधवा रीता साहू ने बीजद के टिकट पर उप चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। ये चुनाव बीजद, बीजेपी और कांग्रेस तीनों के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहा था, क्योंकि इसे 2019 के आम चुनाव की तैयारियों के रूप में देखा जा रहा था। बीजेपी के अशोक पाणिग्रही साल 2000 में बीजेपुर विधानसभा सीट जीते थे।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here