6 महीने की बेटी के साथ यह महिला कॉन्स्टेबल करती है ड्यूटी, नौकरी के साथ बच्ची की परवरिश कर रही ‘मदर कॉप’ को लोगों ने किया सलाम

0

आपने अब तक तो पुलिस थानों में पुलिसकर्मियों या अपराधियों को ही देखा होगा, लेकिन आज हम आपको उत्तर प्रदेश में स्थित एक ऐसे थाने से करा रहे हैं, जहां पुलिसकर्मी और अपराधियों के साथ-साथ एक मासूम सी नन्ही परी भी रहती है। जी हां, यूपी के झांसी जिले की थाना कोतवाली में अपनी मासूम बच्ची के साथ ड्यूटी कर रहीं महिला पुलिसकर्मी अर्चना जयंत की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। सोशल मीडिया पर अर्चना की तस्वीर खूब वायरल हो रही, जिसमें वह रजिस्टर में कुछ देख रही हैं और उनकी बच्ची टेबल पर लेटी है। सोशल मीडिया पर लोग उन्हें सलाम कर रहे हैं और मदर कॉप की उपाधि दिया जा रहा है।

इस तस्वीर को देखने के बाद हर कोई महिला पुलिसकर्मी की तारीफ करते नहीं थक रहा है। महिला पुलिसकर्मी पूरी इमानदारी से एक तरफ अपना फर्ज निभा रही है तो दूसरी तरफ मां होने का भी फर्ज निभा रही है। दरअसल, झांसी में महिला पुलिस कॉन्स्टेबल अर्चना हर दिन की तरह सामान्य रूप से अपनी ड्यूटी पर थीं। लेकिन पिछले एक से दो दिन में जैसे ही उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर आई, उनके प्रशंसकों की बाढ़ सी आ गई। क्योंकि जिस रूप में वह थाने में अपनी ड्यूटी निभाती दिखीं, वह कोई सामान्य बात नहीं।

वायरल तस्वीर के मुताबिक अपनी अपनी 6 महीने की बच्ची अनिका को एक टेबल पर अपने पास रखती हैं ताकि उसकी देखभाल भी कर सके और वह अपना काम भी करती हैं। थाने में वह एक ही वक्त में अपनी बच्ची की देखभाल भी कर रही हैं और अपनी ड्यूटी भी ईमानदारी से निभा रही हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक झांसी शहर कोतवाली में तैनात अर्चना एक किराए के मकान में रहती हैं। वह अपने छह महीने की बेटी के साथ कोतवाली थाना पहुंचती हैं और ड्यूटी पूरा करती हैं। फिलहाल, उन्हें रिसेस्पशन की ड्यूटी पर तैनात किया गया है. रिसेप्शन पर ड्यूटी के दौरान बेटी हर वक्त सामने रहती है।

उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और डीजीपी के पूर्व पीआरओ राहुल श्रीवास्तव ने अर्चना की तस्वीर को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर कर ट्वीट किया, “मिलिए, झांसी में कोतवाली में तैनात ‘मदर कॉप’ अर्चना से, जो मां के साथ-साथ विभाग का काम एक साथ निभा रही हैं। उन्हें मेरा सलाम”

तस्वीर वायरल होने के बाद घर के पास हुआ ट्रांसफर

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मासूम बच्ची के साथ ड्यूटी कर रहीं अर्चना की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने और तारीफ के बाद उन्हें विभाग की ओर से भी राहत मिली है। अर्चना की सहूलियत के लिए डीजीपी ओपी सिंह ने उनका आगरा ट्रांसफर कर दिया है। साथ ही हर पुलिस लाइन में क्रेच बनाने के प्रस्ताव पर भी काम करने का ऐलान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here