‘देश छोड़ने’ वाले बयान को लेकर ट्रोल हुए विराट कोहली के समर्थन में आए मोहम्मद कैफ

0

एक क्रिकेट प्रशंसक को देश छोड़ने की सलाह देने वाले अपने विवादास्पद बयान पर आलोचना झेल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार (8 नवंबर) को रक्षात्मक रवैया अपनाया। विवादित बयान पर ट्रोल होने के बाद विराट ने कहा कि उन्हें इससे कोई गुरेज नहीं कि सभी को पसंद की आजादी है। प्रशंसकों को उनके बयान को हल्के में लेना चाहिए।

Congress 36 Advertisement

विराट कोहली

हालांकि विराट कोहली अपने बयान की वजह से फैंस के निशाने पर हैं। सोशल मीडिया पर विराट को काफी ट्रोल किया जा रहा है। विराट के इस विवादित बयान पर मशहूर एक्टर सिद्धार्थ ने अपनी प्रतिक्रिया दिया है। फिल्म ‘रंग दे बसंती’ में नजर आए अभिनेता सिद्धार्थ ने ट्वीट कर विराट कोहली के बयान को मूर्खतापूर्ण बताया है। वहीं, अब विराट के समर्थन में पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ उतर आए हैं।

एक्टर सिद्धार्थ ने ट्वीट में लिखा है कि अगर आप किंग कोहली बने रहना चाहते हो तो भविष्य में कुछ बोलने से पहले जरूर सोचें। सिद्धार्थ ने अपने ट्वीट में लिखा है कि यदि आप किंग कोहली बने रहना चाहते हो तो भविष्य में कुछ बोलने से पहले ये सीखने का समय आ गया है कि द्रविड़ क्या कहेंगे? एक भारतीय कप्तान ने कैसे मूर्खतापूर्ण शब्द कहे।

विराट कोहली के समर्थन में ट्वीट करते हुए पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने लिखा कि कुछ लोग जानबूझकर उन्हें ट्रोल कर रहे हैं और उनकी टिप्पणी को घुमा-फिराकर अपने अजेंडा के तहत पेश कर रहे हैं। विराट ने एक निश्चित संदर्भ में यह टिप्पणी की थी, जबकि लोग उन्हें जानबूझकर निशाना बना रहे हैं।

मोहम्मद कैफ ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘कोहली को जानबूझकर निशाना बनाने से यह साफ हो गया है कि लोग कैसे अपने अजेंडे के हिसाब से दूसरों की टिप्पणियों को घुमा देते हैं। वह (विराट) बीते दिनों में दुनिया भर में प्रशंसनीय खिलाड़ी रहे हैं और उनकी टिप्पणी साफतौर पर एक निश्चित संदर्भ में थी। लेकिन कुछ शरारती तत्वों का काम सिर्फ दूसरों को टारगेट करना ही होता है।’

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कोहली के बयान को बेहद गैरजिम्मेदराना बताया और उन्हें आगे सतर्क रहने की सलाह दी थी।

Congress 36 Advertisement

कोहली ने दी सफाई

देश छोड़ने वाले अपने बयान को लेकर प्रशंसकों के निशाने पर आने के बाद विराट कोहली ने अब मुद्दे को शांत करने का प्रयास करते हुए कहा है कि सभी को अपने पसंद की आजादी है। कोहली सोशल मीडिया पर उस समय प्रशंसकों के निशाने पर आ गए थे जब उन्होंने एक फैन से कहा था कि यदि वे भारतीय क्रिकेटरों को खेलते देखना पसंद नहीं करते हैं तो उन्हें देश छोड़ देना चाहिए। लेकिन अब विवाद को बढ़ता देख उन्होंने इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए इस पर सफाई दी है।

कोहली ने ट्वीट किया, “मुझे लगता है कि दोस्तों ट्रोलिंग मेरे लिए नहीं है, मैं खुद ट्रोल होते रहना ही पसंद करूंगा। मैंने केवल उस कमेंट में ‘ये भारतीय’ कहने पर बोला था और कुछ नहीं। मैं किसी को भी पसंद करने की आजादी का समर्थन करता हूं। दोस्तों इसे हल्के में लें और त्योहारी मौसम का आनंद लें। प्यार और सभी के लिए शांति।”

क्या है मामला?

दरअसल, विराट कोहली ने सोमवार को अपने 30वें जन्मदिन पर ‘विराट कोहली ऑफिसियल ऐप’ लांच किया था। इस दौरान एक फैन ने उनसे बातचीत में भारतीय टीम के बजाय इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टीम को महत्व दिया था। कोहली का जो वीडियो वायरल हुआ था उसमें वह मोबाइल पर एक मैसेज पढ़ रहे हैं। उन्हें एक प्रशंसक ने लिखा है कि कोहली एक अनावश्यक तव्वजों पाने वाले बल्लेबाज हैं। उनकी बल्लेबाजी में कुछ भी खास नहीं लगता। मुझे ये भारतीयों की तुलना में अंग्रेज और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को देखने में ज्यादा मजा आता है।

फैन ने लिखा, ‘वह (विराट) एक क्षमता से बढ़ाकर आंके गए बल्लेबाज (ओवर रेटेड बैट्समैन) हैं। मुझे उनकी बल्लेबाजी में कुछ भी खास नहीं दिखता। मैं इन भारतीयों की तुलना में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को देखना पसंद करता हूं।’ इस पर नाराज कोहली ने कहा कि ठीक है तो मुझे लगता है कि आपको भारत में नहीं रहना चाहिए, आप कहीं और जाकर रहिए।

विराट कोहली ने कहा था कि वह आलोचनाओं से निजी तौर पर प्रभावित नहीं होते हैं। लेकिन भारत में रहते हुए यदि कोई भारतीय खिलाड़ियों को पसंद नहीं करता है तो उन्हें देश में नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा था,’मुझे इस पर कोई ऐतराज नहीं है कि तुम्हें मेरा खेल पसंद नहीं है लेकिन मुझे नहीं लगता कि तुम्हें इस देश में रहकर दूसरी चीजों को पसंद करना चाहिए। अपनी प्राथमिकताओं को सही करिए।’

Congress 36 Advertisement

विराट के इस इस विवादास्पद जवाब में बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई, विराट की हर जगह उनकी जमकर आलोचना हो रही है। ज्‍यादातर लोगों की राय थीं कि विराट को इस क्रिकेटप्रेमी को इस अंदाज में जवाब नहीं देना चाहिए था। कई लोगों ने सवाल किया कि हर किसी अपनी पसंद होती है, ऐसे में विराट कोहली कौन होते हैं किसी को देश से बाहर भेजने वाले। वहीं, कुछ लोगों ने कहा कि उनका व्‍यवहार बहुत कुछ राजनेताओं की तरह का था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here