IND vs ENG: मोईन अली की फिरकी में फंसा भारत, सीरीज हारा

0

विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज खेलने आई टीम इंडिया का सीरीज में जीतने का सपना टूट गया। मोईन अली की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के अर्धशतकों के बावजूद चौथे क्रिकेट टेस्ट में भारत को 60 रन से हरा दिया। मैच के चौथे दिन रविवार (2 अगस्त) को इस जीत से मेजबान टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली।

इंग्लैंड के 245 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने 130 गेंद में चार चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेलने के अलावा अजिंक्य रहाणे (159 गेंद में 51 रन, एक चौका) के साथ चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी भी की लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम दूसरी पारी में 69.4 ओवर में 184 रन पर सिमट गई। भारत ने अपने अंतिम सात विकेट सिर्फ 61 रन जोड़कर गंवाए।

टीम इंडिया पर बरपा मोईन का कहर

इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले ऑफ स्पिनर मोईन ने दूसरी पारी में चार विकेट लिए जबकि एंडरसन और बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट लिए। स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला। पांचवां और अंतिम टेस्ट 7 से 11 सितंबर तक लंदन में खेला जाएगा।

इससे पहले कोहली को पहले सत्र में अंपायर जोएल विल्सन की संभावित गलती से जीवनदान मिला। तीसरे अंपायर विल्सन ने कोहली को मोईन के ओवर में नॉटआउट करार दिया जबकि रीप्ले में संभवत: दिख रहा था कि गेंद भारतीय कप्तान के बल्ले से नहीं लगी और लेग स्टंप पर टकरा रही थी। कोहली उस समय आठ रन बनाकर खेल रहे थे।

शीर्ष क्रम फिर ढहा

इससे पहले भारत का शीर्ष क्रम फिर नाकाम रहा। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (17) और लोकेश राहुल (00) के अलावा चेतेश्वर पुजारा (05) भी जल्दी पवेलियन लौटे जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 22 रन हो गया। फिर कोहली और रहाणे ने लंच तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को किसी भी सफलता से महरूम रखा। लंच ने बाद दोनों भारतीय सकारात्मक होकर खेले।

इस बीच मोईन की गेंद कोहली के पैड से टकराई पर अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। इंग्लैंड ने रिव्यू लिया पर टीवी रीप्ले में दिखा कि गेंद ऑफ स्टंप के बाहर पैड से टकराई। इससे मेजबान ने दूसरा डीआरएस भी गंवा दिया। कोहली इस बीच मौजूदा सीरीज में 500 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। भारतीय कप्तान ने आदिल राशिद पर चौके के साथ 32वें ओवर में रहाणे के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here