पीएम नरेंद्र मोदी के विदेश दौरे पर एक साल में खर्च हुए 37 करोड़, आरटीआई से हुआ खुलासा

0

एक आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों पर सालभर में करीब 37 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसमें उनका सबसे महंगा दौरा ऑस्ट्रेलिया का था।

इस दौरान 16  देशों में बने भारतीय दूतावास से मिली जानकारी की माने तो मोदी के दौरों में एक साल में 37.22 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। मोदी ने जून 2014 से लेकर जून 2015 तक 20 देशों का दौरा किया है।

इस संबंध में जब जापान, श्रीलंका, फ्रांस और दक्षिण कोरिया से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने इसकी जानकारी  देने से इनकार कर दिया।
एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक आरटीआई एक्ट के तहत रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर लोकेश बत्रा ने अलग-अलग दूतावासों में आवेदन करके प्रधानमंत्री के यात्रा खर्चों की जानकारी मांगी थी जिसके बाद यह बात सामने आई है।

अखबार की माने तो मोदी की सबसे महंगी यात्रा ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जर्मनी, फिजी और चीन की रही। जबकि मोदी के सबसे कम खर्च वाला दौरा भूटान रहा। यहां कुल 41.33 लाख रुपये खर्च हुए।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी और उनके डेलीगेशन के लिए होटल में रहने की व्यवस्था करने पर 5.60 लाख रुपये खर्च हुए जबकि किराए पर कारें लेने में 2.40 करोड़ रुपये खर्च हुए थे।

LEAVE A REPLY