एक साल में खत्म हो गईं 1 करोड़ से ज्यादा नौकरियां, राहुल गांधी बोले- ‘मोदी जी ने अनिल अंबानी को चोरी करवाने के बजाय अगर देश के लिए काम किया होता तो युवा का भविष्य इतना असुरक्षित नहीं होता’

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में एक करोड़ से अधिक नौकरियों के खत्म होने संबंधी एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा करने वाले मोदी अब ‘राग जुमला’ अलाप रहे हैं।

राहुल गांधी

राहुल गांधी ने शनिवार (5 जनवरी) को अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, “ब्रेकिंग! 2018 में 1 करोड़ 10 लाख नौकरियाँ खत्म हो गईं। हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा करने वाले प्रधानमंत्री आज भी ‘राग जुमला’ अलाप रहे हैं।” उन्होंने दावा किया, “मोदी जी ने अनिल अंबानी को चोरी करवाने के बजाय अगर देश के लिए काम किया होता तो युवा का भविष्य इतना असुरक्षित नहीं होता।”

गौरतलब है कि गांधी राफेल विमान सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उद्योगपति अनिल अंबानी पर लगातार हमले कर रहे हैं। अंबानी के समूह ने गांधी और कांग्रेस के आरोपों को खारिज किया है।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर लिखा, “वादा था 2 करोड़ रोज़गार देने का लेकिन एक साल में 1 करोड़ 10 लाख रोज़गार चला गया, पकौड़ा योजना के बाद ये सरकार की “कटोरा योजना” है भाइयों और बहनो भीख माँगना रोज़गार है कि नही है हर घर को एक-एक कटोरा मिल जायेगा।”

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 में करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों की नौकरियां खत्म हो गईं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इतने बड़े पैमाने पर नौकरियों के खत्म होने का सीधा असर अशिक्षित महिला कामगारों, दिहाड़ी और खेत मजदूरों के साथ ही छोटे व्यापारियों पर सबसे ज्यादा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार 2018 में नौकरियों के खत्म होने से कमजोर वर्ग के लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित होना पड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here