भड़काउ वीडियो को लेकर कपिल मिश्रा के खिलाफ दिल्ली पुलिस से शिकायत करने वाले IAS अधिकारी को मोदी सरकार ने किया सस्पेंड

0

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के बागी नेता कपिल मिश्रा द्वारा सोशल मीडिया पर एक विवादास्पद वीडियो पोस्ट करने के बाद जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को दूरसंचार विभाग के IAS अधिकारी आशीष जोशी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इसी अधिकारी ने दिल्ली पुलिस से कपिल मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था जिसने ‘यू ट्यूब’ पर एक भड़काऊ वीडियो डाला था।

Kapil Mishra

जिसके बाद दूरसंचार विभाग के 26 फरवरी के आदेश के अनुसार सक्षम प्राधिकरण ने वरिष्ठ प्रशासनिक स्तर (एसएजी) के अधिकारी आशीष जोशी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। आशीष जोशी ने सोमवार को ही दिल्ली के विधायक कपिल मिश्रा के खिलाफ दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से शिकायत की थी कि उन्होंने आम लोगों को भड़काने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया और यू-ट्यूब पर अपलोड किया है जो इंडियन पीनल कोड और आईटी एक्ट का उल्लंघन है।

जोशी संचार लेखा नियंत्रक, उत्तराखंड में तैनात हैं। विभाग के आदेश में जोशी के निलंबन का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया गया। जोशी ने सोमवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर कपिल मिश्रा के खिलाफ आईटी कानून तथा भारतीय दंड संहिता के तहत कार्रवाई करने को कहा। ‘‘पत्र में मिश्र पर उकसावे वाला वीडियो यू ट्यूब और ट्विटर पर डालने का आरोप लगाया गया था। वीडियो में लोगों को कुछ व्यक्तियों पर हमले के लिए उकसाया गया था।’’

जोशी ने 19 फरवरी को दूरसंचार परिचालकों को जारी आदेश में दूरसंचार परिचालकों से उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था जो आक्रमक या अश्लील संदेश लोगों को भेजते हैं। साथ ही ऐसे ग्राहकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने को लेकर हेल्पलाइन स्थापित करने को कहा था। फिलहाल, अधिकारी की शिकायत के बाद कपिल मिश्रा का विवादित वीडियो यूट्यूब और ट्विटर से डिलीट हो गया है।

मिश्रा ने अपनी कविता में देशद्रोहियों पर हमले की वकालत करते हुए उन्हें घर से निकाल कर सड़क तक लाने की बात कही है। अपनी कविता में पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए कमल हासन, बरखा दत्त, शहला रशीद, नवजोत सिंह सिद्धू, नसीरुद्दीन शाह और कविता कृष्णन आदि पर जमकर निशाना साधा और इन्हें देशद्रोही बताया। जिसके बाद आशीष जोशी ने मामले की शिकायत करते हुए दिल्ली पुलिस चीफ को पत्र लिखा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here