नोटबंदी: हर दुकान पर चिपका होना चाहिए ‘लकी ग्राहक योजना’ का विज्ञापन, पीएम मोदी की सांसदों को नसीहत

0

नोटबंदी की योजना को कामयाब बनाने की हर सम्भव कोशिश सरकार की तरफ से की जा रही है। संसद के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन पीएम मोदी ने पार्टी के सभी सांसदों को जिम्मेदारी दी है कि वे लोग सरकार की नई स्कीम ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ के जो विज्ञापन अखबार में छपेंगे उन्हें ज्यादा से ज्याद लोगों तक पहुंचाएं। ये विज्ञापन शनिवार (17 दिसंबर) से अखबारों में छपने शुरू हो रहे हैं।

नोटबंदी

नोटबंदी के बाद से हालात सम्भलने के बजाय और बिगड़ते दिखाई दे रहे है। ज्यादातर एटीम खाली दिखाई दे रहे है, बैंकों पर नकदी देने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है। लाइनों में खड़े हुए लोग रो रहे है। ऐसे में सरकार के चमकीले विज्ञापन शायद लोगों को राहत देने का काम करें?

जनसत्ता की खबर के अनुसार, पीएम ने सभी सांसदों को कहा कि उन्हें इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि सभी दुकानों और व्यापारियों के पास वह विज्ञापन पहुंच जाए। सभी सांसदों को यह काम दिया गया है कि सरकार की दोनों स्कीम के बारे में वे लोग अपने संसदीय क्षेत्र के सभी लोगों को अवगत कराएं।

सांसदों से यह भी कहा गया कि उस विज्ञापन को ज्यादा से ज्यादा दुकानों के सामने चिपकवा दिया जाए जिससे कोई स्कीम के बारे में भूले नहीं। पीएम ने मंशा जताई कि वह चाहते हैं कि स्कीम के बारे में हर एक व्यापारी को पता हो।

गौरतलब है लोगों को डिजिटल लेनदेन की तरफ आकर्षित करने के लिए ग्राहक योजना की शुरुआत की गई है। (क्रिसमस) जो 14 अप्रैल (बाबा साहेब अंबेडकर जयंती) तक चलेगी। इसके तहत ग्राहकों को लकी ड्रॉ के जरिए 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख का इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा 15000 ग्राहकों को रोजाना 1000 रुपए का इनाम दिया जाएगा। वहीं, व्यापारियों के लिए भी लकी ड्रॉ की योजना शुरू की गई है।

आपको बता दे कि गत् दिवस पार्टी सांसदों ने अमित शाह को जानकारी दी थी कि नोटबंदी के कारण जनाधार खिसक रहा है। पीएम मोदी के 50 दिनों वाले बयान के बाद भी एक माह से अधिक गुज़र जाने पर भी राहत कहीं नहीं दिखाई दे रही। जबकि पीएम मोदी ने पिछले दिनों कैशलेस ट्रांसजेक्शन पर खूब जोर दिया है।

पीएम मोदी ने ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्‍यापार योजना’ को नकदी रहित लेन-देन को बढ़ावा देने में एक महत्‍वपूर्ण कदम बताया है। ट्विटर संदेश में पीएम मोदी ने कहा कि इन दोनों योजनाओं से देश को नकदी रहित और भ्रष्‍टाचार मुक्‍त बनाने में बल मिलेगा। देश में नकदी रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्‍यापार योजना’ की शुरुआत की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here