बिहार में एक और मॉब लिंचिंग, पशु चोरी के आरोप में युवक की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर हत्या

0

बिहार में एक बार फिर से मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या) की घटना सामने आई है। पटना जिले के मोकामा थाना क्षेत्र में हिंसक भीड़ द्वारा कथित तौर पर मवेशी (पालतू पशु) चोरी के आरोप में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है। घटना के बाद पुलिस इस मामले में कई लोगों को हिरासत में लेकर अपनी जांच कर रही है।

फाइल फोटो: सोशल मीडिया

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि सोमवार रात बरहपुर गांव के रहने वाले कुछ युवक पालतू पशु चोरी करने की नियत से मोर गांव गए थे। ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि इसी दौरान खूंटे में बंधे गाय, बैल को खोलने के क्रम में मचे शोर पर पशुपालकों की नींद खुल गई और उन लोगों ने चोरों को देख लिया। इसके बाद चोर भागने लगे तो ग्रामीणों ने दल में शामिल एक चोर को पकड़ लिया। इसके अलावा अन्य संदिग्ध मौके से भागने में कामयाब रहे।

ग्रामीणों ने पकड़े गए एक कथित आरोपी व्यक्ति की लाठी, डंडे से जमकर पिटाई कर दी। सूचना मिलने के बाद पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों के चंगुल से घायल युवक को बचाया और उसे इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले गई, जहां घायल युवक की मौत हो गई। मोकामा की सहायक पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताया मृतक की पहचान बरहपुर गांव के मतलू बिंद के रूप में की गई है। उन्होंने कहा कि मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने घटना में कथित रूप से शामिल 12-15 लोगों को हिरासत में लिया है और सभी से पूछताछ की जा रही है।

हालांकि, बिहार में भीड़ द्वार पीट-पीट कर हत्या किए जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी बच्चा चोरी के शक में और बाकी घटनाओं में कई लोगों की हत्या की जा चुकी है। पिछले महीने बिहार में पुलिस मुख्यालय में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, ढाई महीने के दौरान मॉब लिंचिंग में 14 लोगों की पीट-पीटकर हत्या हुई थी, जबकि 45 घायल हुए थे। इस दौरान मॉब लिंचिंग की 39 घटनाएं दर्ज की गई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here