मुंगेर: 30 घंटे बाद 165 फिट गहरे बोरवेल से सुरक्षित निकाली गई 3 साल की सना

0

बिहार के मुंगेर जिले में 30 घंटे से ज्यादा चले बचाव ऑपरेशन के बाद तीन साल की मासूम बच्ची सना को बुधवार रात सही सलामत बचा लिया गया है। बच्ची को निकालने के बाद उसे तुरंत एंबुलेंस से मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

बताया जा रहा है कि रेस्क्यू के दौरान बच्ची का पैर फंसा होने की वजह से उसे सुरक्षित निकालने में थोड़ी देरी हुई। बता दें कि तीन साल की सना को निकालने के लिए जिला प्रशासन, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम जुटी हुई थी। टीम की मेहनत ओर लोगों की दुआओं से सना को बोरवेल से सुरक्षित निकाला गया।  लोगों को यकीन नहीं हो रहा था कि 3 साल की बच्ची मौत को मात देकर बोरवेल से बाहर निकल आयी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सना एक सप्ताह पहले अपने ननिहाल आई थी और मंगलवार (31 जुलाई) को वह करीब शाम 4 बजे अन्य बच्चों के साथ खेलते-खेलते 165 फीट बोरवेल में जा गिरी थी। उसकी चीखने की आवाज सुनकर तुरंत बच्ची के परिवार के सदस्यों ने प्रशासन को इसकी जानकारी दी। तब से लेकर उसे बचाने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा था और आखिरकार 30 घंटे बाद सना ने मौत को मात देकर जिंदगी की जंग जीत ली।

मुंगेर पुलिस अधीक्षक गौरव मंगला ने संवाददाताओं से कहा कि जिला प्रशासन की त्वरित उपस्थिति और तेजी से कार्रवाई ने साना के जीवन को बचाने में मदद की। बच्ची 165 फीट गहरे बोरवेल में गिरी लेकिन गनीमत यह रही कि वो 45 फिट की गहराई पर ही जाकर फंस गई।

जहां यह ऑपरेशन चल रहा था उसके पास एक एंबुलेंस को तैयार रखा गया और उसमें डॉक्टरों की टीम के साथ सना की मां भी थीं। बोरवेल से निकालने के फौरन बाद सना को कैंट अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मेडिकल जांच की गई।सना को सही सलामत बचाने के लिए एसडीआरएफ की टीम ने बड़े पैमाने पर काम किया। टीम ने करीब 45 फीट गहरी खुदाई करने के बाद सना को बचाया।

इस दौरान सना को लगातार ऑक्सीजन सप्लाई दी जाती रही। खुदाई में मिट्टी बच्ची पर न गिर जाए, इसके लिए समानांतर खुदाई की गई थी। इस दौरान सीसीटीवी कैमरों से बच्ची पर लगातार नजर रखी गई। इस पूरी कवायद में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर रहे और मोहल्ले वाले भी रेस्कयू टीम का हौसला बढ़ाते रहे।

सना के बोरवेल से सुरक्षित निकलने पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मुंगेर के मुर्गियाचक में पिछले 31 घंटों से बोरवेल में फंसी 3 साल की बच्ची सन्नो के सकुशल रेस्क्यू प्रसन्नता तथा संतोष का विषय। परिजनों, बचाव दल के तमाम सदस्यों एवं प्रशासन को बधाई।’

वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने लिखा, ‘मुंगेर में 31 घंटे बाद मौत को मात देकर बोरवेल से 3 साल की #सना को सकुशल बाहर निकालने पर हार्दिक बधाई। बचाव टीम को बधाई और सहदय धन्यवाद। जाको राखे साईया, मार सके ना कोई।’

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बिहार के मुंगेर जिले में तीन साल की छोटी बच्ची सना को बोरवेल से सुरक्षित बाहर निकालने वाली @NDRFHQ और SDRF की टीम को हार्दिक बधाई। घंटों तक विषम परिस्थितियों में अपना साहस दिखाने वाली बहादुर सना और उसके परिवार को शुभकामनाएं देता हूँ व सना के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।’

 

"
"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here