जानिए कौन है बेगम की याद में ‘मिनी ताजमहल’ बनाने वाले फैजुल कादरी जो अब इस दुनिया में नहीं रहें

0

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के केसर कलां के रहने वाले रिटायर्ड पोस्टमास्टर फैजुल हसन कादरी की शुक्रवार को सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई। 83 वर्षीय फैजुल हसन कादरी इसलिए काफी सुर्खियों में रहे क्योंकि उन्होंने अपनी मृत पत्नी की याद में मिनी ‘ताज महल’ का निर्माण कराया था। हालांकि, पैसों की कमी के चलते इसका काम पूरा नहीं हो सका।

मिनी ताजमहल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें केसर कलां में एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी थी जिसमें वह बुरी तरह घायल हो गए थे। घटना के बाद परिजन उन्हें अस्पताल ले गए, जहां से गंभीर हालत में डॉक्टरों ने उन्हें अलीगढ़ रेफर कर दिया गया। शुक्रवार को अलीगढ़ मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। उनके निधन से पूरे इलाके में शोक की लहर है।

कादरी का निकाह ताजामुल्ली से 1953 में हुआ था। निकाह के 58 साल बाद यानी 2011 में कैंसर से ताजामुल्ली का इंतकाल हो गया। कदही ने उन्हें अपनी खेती की जमीन पर दफनाया। इसके बाद सेवानिवृत्त पोस्टमास्टर कदरी ने अपनी सभी आजीवन बचत का उपयोग करके 2012 में अपनी मृत पत्नी की याद में मिनी ‘ताज महल’ का निर्माण शुरू कर दिया। हालांकि, पैसों की कमी के चलते इसका काम पूरा नहीं हो सका।

कदरी की समस्या आने के बाद उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अखिलेश यादव ने उन्हें लखनऊ मिलने के लिए आमंत्रित भी किया था। अखिलेश यादव ने उनके निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा, “जो अपनी बेगम की याद में अपने पैसों से ‘छोटा ताज महल’ बनाना चाहते थे, उनकी एक इच्छा गाँव में लड़कियों के लिए स्कूल बनवाने की थी, हमने उनकी ये इच्छा पूरी भी की थी। आज की सरकार को भी ऐसे प्रयास करने चाहिए।”

समाचार एजेंसी आईएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कदरी के रिश्तेदारों ने कहा कि मृतक ने 2 लाख रुपये बचाए थे, जिसे वह जयपुर से अपने मिनी ताजमहल को पूरा करने के लिए उपयोग करने की योजना बना रहे थे। परिवार के लोगों ने पोस्टमार्टम भी कराने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि ताजमहल की तरह अपनी पत्नी के साथ उन्हें दफन कर दिया जाएंगा, जैसे मुगल सम्राट शाहजहां को उनकी पत्नी मुमताज महल के बगल में दफनाया गया था। वहीं, परिवार के सदस्यों ने मिनी ताजमहल के शेष कार्यों को पूरा करने का वादा किया है।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here