PNB घोटाला: भारत की बड़ी जीत! एंटीगुआ के प्रधानमंत्री का ऐलान- ‘रद्द होगी मेहुल चौकसी की नागरिकता’

0

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले में आरोपी भगोड़े मेहुल चोकसी को जल्द ही भारत वापस लाया जाएगा। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, करैबियायी देश एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने कहा है कि भारतीय बैंक के साथ धोखाधड़ी के मामले में फरार मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द की जा सकती है। इसके बाद इस बात की संभावना बढ गई है कि उसे भारतीय अधिकारियों के हवाले किया जा सकता है। पीएनबी फर्जीवाड़े की जांच सीबीआई एवं ईडी कर रही है और देश के सबसे बड़े घोटाले में चोकसी भारत में वांछित है।

मेहुल चोकसी
फाइल फोटो: मेहुल चोकसी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एवं सीबीआई को चोकसी (60) और उसके भांजे नीरव मोदी की पंजाब नेशनल बैंक को 13,400 करोड़ रुपये का कथित रूप से चूना लगाने के मामले की जांच में पूछताछ की जरूरत है। नीरव इस समय लंदन की जेल में है। वहीं, दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के कथित मुख्य षड़यंत्रकारियों में से एक एवं भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मामा चोकसी ने पिछले साल एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ‘एंटीगुआ ऑब्जर्वर‘ की खबर में प्रधानमंत्री ब्राउनी के हवाले से कहा गया है, ‘‘उसकी नागरिकता के आवेदन की जांच की गई थी, उसे नागरिकता मिल गई है लेकिन उसे रद्द किया जाएगा एवं उसे वापस भारत भेजा जाएगा; (पर) इसका एक रास्ता है। ऐसा नहीं है कि हम वित्तीय अपराधों में लिप्त अपराधियों को पनाहगाह उपलब्ध करा रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें तय प्रक्रिया का पालन करना होगा। उनके खिलाफ अदालत में मामला चल रहा है और हमने भारत सरकार को कहा है कि अपराधियों के भी मौलिक अधिकार होते हैं और चोकसी को अदालत का दरवाजा खटखटाने एवं अपना पक्ष रखने का अधिकार है। लेकिन मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि जब वह अपने पक्ष में सभी वैधानिक विकल्पों का इस्तेमाल कर चुका होगा तो उसे प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा।’’

प्रवर्तन निदेशालय ने बंबई हाई कोर्ट को सूचित किया है कि वह चोकसी को भारत लाने के लिए एक एयर एम्बुलेंस (रोगी की सुविधा के इंतजाम वाले विशेष विमान की सेवाएं) उपलब्ध कराने को तैयार है। वहीं, एंटीगुआ में चोकसी ने हाई कोर्ट से कहा कि उसने मुकदमे से बचने के लिए नहीं बल्कि चिकित्सकीय उपचार के लिए भारत छोड़ा था। उसने कहा कि वह शारीरिक रूप से यात्रा के लिए ठीक होने पर भारत लौटेगा।

विदेश मंत्री जयशंकर का प्रतिक्रिया से इनकार

चोकसी की नागरिकता समाप्त करने के सवाल पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, ‘मुझे इस मामले के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैं इसपर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहूंगा।’ बता दें कि जयशंकर ने गुजरात से भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर मंगलवार को पर्चा भरा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here