पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा पर महबूबा मुफ्ती ने कसा तंज, कहा- ‘मैं और ANI तन्हाई में…’

0

चुनावी नतीजे आने से पांच दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (18 मई) को उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में स्थित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक विश्व प्रसिद्ध बाबा केदारनाथ के दर्शन किए और निकटवर्ती पहाडी की एक गुफा में ध्यान साधना की। केदारनाथ पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने मंदिर से डेढ़ किमी दूर करीब 12 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित ‘ध्यान गुफा’ में साधना की। केदारपुरी में कड़ाके की सर्दी और बारिश के बीच पीएम मोदी ने भगवा वस्त्रों में गुफा के भीतर साधना की।

अनुपम खेर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ के बाद रविवार को बद्रीनाथ मंदिर में भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए और पूजा अर्चना की। सुबह केदारनाथ के दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री बद्रीनाथ पहुंचे। मंदिर परिसर में प्रवेश करने पर मंदिर के तीर्थ पुरोहितों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मोदी ने मंदिर के गर्भगृह जाकर भगवान विष्णु की आराधना की। मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु और स्थानीय जनता मौजूद थी जिनका मोदी ने हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी केदारनाथ यात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रहें है। उन्हें ट्रोल करने वाले में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की नेता राबड़ी देवी और कन्हैया कुमार जैसे नेता शामिल है।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा को लेकर ट्वीट कर तंज कसा है। महबूबा ने पीएम मोदी के अलावा समाचार एजेंसी एएनआई को भी ट्रोल किया है। उन्होंने पीएम मोदी की इस यात्रा की एक फोटो को ट्वीट किया है। महबूबा ने ट्वीट कर लिखा है, “मैं (और एनएनआई) तन्हाई में अकसर ये बातें करते हैं।”

वहीं, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने तंज कसते हुए लिखा, “रिज़ल्ट के पहले गुफ़ा में अंतरध्यान हुए प्रधानमंत्री जी ख़ास बात ये है की गुफ़ा में भी ANI का कैमरा ले जाना नही भूले और हाँ “रेड कारपेट भक्त” न देखा हो तो देख लीजिये।”

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की पत्नी और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने मजाकिया अंदाज में लिखा है, “भगवान ख़ुद लाल क़ालीन बिछा कर आपसे मिलने आ जाते, आपको जाने की क्या ज़रूरत थी? माने हद है…जनता अब सब प्रतीकात्मक चाले समझती है।”

देखिए, लोगों की कुछ प्रतिक्रियाएं:

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद कहा कि भगवान केदारनाथ का आशीर्वाद भारत और संपूर्ण मानव जाति पर बना रहे। मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘‘मैं कुछ नहीं मांगता। मैं मांगने की प्रवृत्ति से सहमत भी नहीं हूं। क्योंकि उसने आपको मांगने योग्य नहीं बनाया है बल्कि देने योग्य बनाया है। ईश्वर ने उसे देने योग्य क्षमता दी है उसे वह समाज को देना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘भगवान बाबा केदारनाथ का भारत ही नहीं पूरी मानव जाति के लिये, उनके सुख समृद्धि और कल्याण के लिये आशीर्वाद बना रहे।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि केदारनाथ की आध्यात्मिक चेतना की भूमि पर उन्हें कई वर्षों से आने का अवसर मिलता रहा है। उन्होंने केदारनाथ आने की अनुमति देने के लिए चुनाव आयोग का भी आभार जताया और कहा कि इससे उन्हें दो दिन का विराम मिला।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here