पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने ‘भगवा जर्सी’ को बताया भारत की हार का जिम्मेदार, सोशल मीडिया पर लोगों ने कर दी खिंचाई

0

जॉनी बेयरस्टो (111) के शतक के बाद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने रविवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 के 38वें मैच में भारत को 31 रनों से हरा दिया। मेजबान इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 337 रनों का स्कोर बनाया और फिर भारत को 50 ओवरों में पांच विकेट पर 306 रनों पर रोक दिया। साल 1992 के बाद से यह पहला मौका है, जब विश्व कप के किसी मैच में इंग्लैंड ने भारत को मात दी है।

@cricketworldcup

इस विश्वकप में भारत की यह पहली हार है। इस बीच जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भारत की हार के लिए भगवा जर्सी को जिम्मेदार ठहराया है। महबूबा मुफ्ती ने हार के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी को दोष देते हुए ट्विटर पर कहा कि उन्हें अंधविश्वासी कहो, लेकिन वह मानती हैं कि जर्सी की वजह से भारत का विजय रथ रुक गया है।

मुकाबले में भारत की हार के बाद मुफ्ती ने ट्विट कर लिखा, ‘आप मुझे अंधविश्वासी कह सकते हैं, लेकिन इस जर्सी ने ही विश्व कप में भारत की जीत के सिलसिले को रोक दिया है।’ बता दें कि इस मैच में भारतीय टीम भगवा कलर की जर्सी पहन कर खेलने उतरी थी।

सोशल मीडिया पर लोगों ने कर दी खिंचाई

महबूबा मुफ्ती के इस ट्वीट पर सोशल मीडिया यूजर् ने उनकी जमकर खिंचाई की।

दरअसल, इस मैच में वैकल्पिक जर्सी की आवश्यकता इसलिए हुई, क्योंकि आईसीसी ने विश्व कप से पहले ही यह दिशानिर्देश दिया था कि टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले टूर्नामेंटों के लिए मेजबान देश को छोड़कर हर टीम को अलग-अलग रंगों की दो जर्सी रखनी होगी। इंग्लैंड की खिलाड़ियों की जर्सी का रंग और अभी तक पहन रही टीम इंडिया की जर्सी का रंग लगभग एक ही जैसा था। इसलिए टीम इंडिया की जर्सी को बदला गया जो नीली और नारंगी रंग की थी।

केसरिया रंग को लेकर कुछ बहस भी चल रही थी, क्योंकि एक राजनैतिक वर्ग ने केंद्र सरकार पर खेल का ‘भगवाकरण’ का आरोप भी लगाया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने मैच के लिए गहरे नीले और केसरिया रंग की जर्सी का आधिकारिक अनावरण किया था।

दक्षिण अफ्रीका की टीम इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में हरे रंग की पोशाक में मैदान पर उतरी थी, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ उसे पीले रंग की जर्सी में मैदान में उतरना पड़ा था। बांग्लादेश की टीम भी आम-तौर पर हरे रंग की जर्सी में मैदान पर उतरती है। बांग्लादेश ने हालांकि विश्व कप शुरू होने से पहले ही अपनी लाल रंग की दूसरी पोशाक का अनावरण किया था। अफगानिस्तान ने भी अपनी दूसरी जर्सी को लॉन्च कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here