विदेश मंत्रालय के कॉन्फ्रेंस की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर हो रही वायरल, जानिए क्या है इसकी हकीकत?

0

सोशल मीडिया पर इन दिनों कथित तौर पर विदेश मंत्रालय के एक कॉन्फ्रेंस के दौरान की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल हो रही इस तस्वीर के मुताबिक, यह कॉन्फेंस विदेश मंत्रालय और इंटरनेट सर्च इंजन गूगल द्वारा कराया जा रहा है। जिसमे विदेश मंत्रालय के अधिकारी दिखाई दे रहे हैं।

लेकिन इस तस्वीर को लेकर एक विवाद शुरु हो गया है। दरअसल, फोटो में गूगल पर ‘Ministry Of External Affairs’ सर्च किया गया है, जिसके बाद उसके नीचे कई रिजल्ट दिखाई दे रहा है। लेकिन इस रिजल्ट्स में नीचे ‘Free Port Videos’ भी लिखकर आ रहा है, जो देखते-देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

दरअसल, सोशल मीडिया के मुताबिक, गूगल के इस्तेमाल करने के तरीकों को लेकर विदेश मंत्रालय द्वारा कॉन्फेंस कर जानकारी दी जा रही थी। तभी गूगल पर MEA सर्च किया गया है, लेकिन इस दौरान वहां मौजूद अधिकारियों को उस वक्त असहज स्थिति का सामना करना पड़ गया जब सर्ज रिजल्ट में ‘फ्री पोर्न वीडियो’ लिखा हुआ दिखाई देने लगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस कॉन्फेंस के दौरान कथित तौर पर ई-गवर्नेंस डिवीजन के संयुक्त सचिव और विदेश मंत्रालय के वैश्विक साइबर मुद्दों के निदेशक शामिल थे। हालांकि, ‘जनता का रिपोर्टर’ इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। इस मामले में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से हमने संपर्क किया, लेकिन उन्होंने इस खबर पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर ‘जनता का रिपोर्टर’ से बातचीत में कहा कि यह तस्वीर सोशल मीडिया के जरिए हमारे पास भी आई है, लेकिन हम तस्वीर की न तो हम पुष्टि करते है और ना ही खारिज। अधिकारी के मुताबिक यह तस्वीर दो साल पुरानी है। हालांकि उन्होंने इसे बड़ी चूक बताते हुए कहा कि अगर यह फोटो असली है तो इस मामले की जांच होनी चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here