MCD चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका, चार प्रत्याशियों का नामांकन रद्द

0

दिल्ली में नगर निगम(एमसीडी) चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, बुधवार(5 मार्च) को नामांकन पत्र की जांच के जांच के बाद दिल्ली चुनाव आयोग ने बीजेपी के चार प्रत्याशियों के नामांकन रद्द कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र सही तरीके से नहीं भरे गए थे।

फाइल फोटो।

साथ ही आयोग ने कवरिंग(वैकल्पिक) उम्मीदवारों के नामांकन को भी रद्द कर दिया है। कवरिंग उम्मीदवार मुख्य उम्मीदवार के साथ नामांकन पत्र दाखिल करते हैं। वहीं, तीन वार्डों में अब बीजेपी को कवरिंग प्रत्याशी के सहारे चुनाव लड़ना पड़ेगा।

रिपोर्ट के अनुसार यह चार सीटें ईस्ट विनोद नगर, किशनगंज, अबुल फजल और बापरौला के उम्मीदवारों के नामांकन रद्द हुए हैं। सबसे बड़ी बात कि इन चारों ही सीटों पर कोई कवरिंग उम्मीदवार भी नहीं था। तीन तारीख को नामांकन भरे जाने की आखिरी तारीख थी।

जबकि इसी दिन बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की थी। इस तरह 272 सीटों वाली एमसीडी में अब बीजेपी 269 पर ही चुनाव लड़ पाएगी। पार्टी की इस लापरवाही की वजह से चुनाव से पहले ही बीजेपी चार सीटों पर बिना चुनाव लड़े ही हार गई है।

सूत्रों के मुताबिक अब बीजेपी यहां किसी निर्दलीय को समर्थन देगी। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने इस गलती को लेकर जांच बिठाई है। जिन बीजेपी प्रत्याशियों के नामांकन रद्द हुए हैं उनके नाम हैं बापरौला से संजू बाला, अबुल फजल से हैदर जमाल, किशन गंज से मोनिका छाबड़ा और इस्ट विनोद नगर से रवींद्र नेगी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here