मोदी सरकार के खिलाफ दिल्ली की सड़कों पर उतरे किसान-मजदूर

0

देश का राजधानी दिल्ली में आज देश भर के हजारों किसान, मजदूर और सर्विस सेक्टर के कर्मचारी कर्जमाफी समेत कई मांगों को लेकर आज सड़कों पर मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोल रहे है। किसानों का ये मार्च रामलीला मैदान से शुरू होकर संसद की तरफ पहुंच रहा है। इसके चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है।

किसानों के मार्च के कारण दिल्ली की कई सड़कों पर जाम की स्थिति है, इसके अलावा कुछ रास्तों पर ना जाने की सलाह दी जा रही है। संसद मार्ग, जनपथ और केजी मार्ग पर ट्रैफिक मूवमेंट रोक दिया गया है। लोग इसकी बजाए बाबा खड़क सिंह मार्ग और अशोका रोड से जाएं।

बुधवार सुबह देशभर से बड़ी हजारों की संख्या में मजदूर, किसान और सर्विस सेक्टर के कर्मचारी दिल्ली पहुंचे और रामलीला मैदान से संसद की ओर मार्च किया, इस मार्च में महिलाएं भी शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किसानों ने केंद्र सरकार को चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगों को नहीं माना गया तो आने वाले समय में आंदोलन और भी बड़ा होगा। रैली में किसान संगठन ने कहा है कि सरकार या तो किसानों के प्रति अपनी नीति बदले वरना हम सरकार बदल देंगे।

किसानों की सरकार से मांग है कि खेती में लगे मजदूरों के लिए एक बेहतर कानून बने। हर ग्रामीण इलाके में मनरेगा ठीक तरीके से लागू हो, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा और घर की सुविधा मिले। मजदूरों को ठेकेदारी प्रथा से राहत मिले। जमीन अधिग्रहण के नाम पर किसानों से जबरन उनकी जमीन न छीनी जाए और प्राकृतिक आपदा से पीड़ित गरीबों को उचित राहत मिले।

 

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here