महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप: मैरीकॉम ने छठवीं बार गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास

0

भारत की दिग्गज मुक्केबाज और सुपरस्टार एमसी मेरीकॉम (48 किग्रा) ने शनिवार (24 नवंबर) को इतिहास रच दिया। भारत की मेजबानी में आयोजित 10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप के फाइनल में युक्रेन की हना ओखोटा को मात देकर छठवीं बार विश्वचैंपियन खिताब जीत लिया है। इस जीत के साथ ही 35 वर्षीय स्टार भारतीय बॉक्सर आयरलैंड की कैटी टेलर को पछाड़कर सबसे अधिक 6 वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में जीतने वाली पहली महिला बॉक्सर बन गईं।

@AIBA_Boxing

शनिवार को खेले गए मुकाबले में मैरीकॉम ने युक्रेनी खिलाड़ी को कड़े मुकाबले में मात दी। 35 वर्षीय मुक्केबाज ने इससे पहले साल 2002, 2005, 2006, 2008, 2010 में विश्वचैंपियनशिप खिताब जीता था। मेरीकॉम ने आठ साल लंबे अंतराल के बाद विश्वचैंपियन खिताब जीता है। मेरीकॉम कुल सात विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली महिला बॉक्सर बन गई हैं।

इससे पहले भारतीय सुपरस्टार ने अपने छठे विश्व खिताब की ओर मजबूत कदम बढ़ाते हुए गुरुवार को केडी जाधव हाल में 10वीं महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया था, जबकि लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) को अंतिम चार में हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदकधारी मेरी कॉम ने अपने अपार अनुभव और रणनीति के अनुसार खेलते हुए लाइट फ्लाइवेट सेमीफाइनल में उत्तर कोरिया की किम हयांग मि को सर्वसम्मत फैसले में 5–0 से पराजित किया था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here