आर्थिक मंदी का मारुति सुजुकी पर असर, सितंबर में गुरुग्राम और मानेसर प्लांट को दो दिन रखेगी बंद

0

आर्थिक मंदी का असर के चलते कारों की बिक्री में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रहीं है। मंदी की मार से जूझती देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को बताया कि वह हरियाणा में गुरुग्राम और मानेसर के अपने दोनों कारखानों में सात और नौ सितंबर को उत्पादन कार्य बंद रखेगी।

मारुति सुजुकी

कंपनी ने एक बयान में कहा, ”इन दोनों तारीख को उत्पादन शून्य दिवस मनाया जाएगा।” बाजार में नरमी के कारण कंपनी ने अगस्त में उत्पादन 33.99 प्रतिशत घटा दिया था। यह सात महीने से उत्पादन कम करती आ रही है। अगस्त में मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन 1,11,370 इकाई रहा। पिछले साल इसी माह यह संख्या 1,68,725 इकाई थी।

मारुति सुजुकी ने 10 साल में पहली बार मानेसर और गुड़गांव प्लांट को बंद करने का ऐलान किया है। हालांकि प्रोडक्शन रोकने की असल वजह अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी की गिरती सेल इसकी बड़ी वजह हो सकती है।

मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है। वाहन बिक्री में इसका करीब 50% मार्केट शेयर है। पिछले महीने कंपनी ने कहा था कि बिक्री में कमी की वजह से 3 हजार अस्थाई कर्मचारियों के कॉन्ट्रैक्ट आगे नहीं बढ़ाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here