मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक को बताया चुनाव जीतने का हथियार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिया उदाहरण

0

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक पर 6500 शब्‍दों की अपनी पोस्‍ट लिखा है, उसमें उन्‍होंने ग्‍लोबलाइजेशन और सोशल मीडिया के जरिए दुनियाभर के लोगों के एक मंच पर आने के बारे में विस्‍तार से लिखा। उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया के चलते अमेरिका में होने वाले कार्यक्रमों पर भारत में भी मजाक बनता है। मार्क जकरबर्ग ने पारदर्शी सरकार और सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंच बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उदाहरण दिया है।

मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक को बताया

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जकरबर्ग ने लिखा, ”वोटिंग के बाद सबसे बड़ा मौका यह है कि लोगों को उनके जुड़े मुद्दों के साथ जोड़े रखा जाए ताकि लोग केवल मत डालने तक ही ना सिमट जाएं। हम जनता और चुने गए नेताओं के बीच संवाद और जिम्‍मेदारी कायम कर सकते हैं। भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों से बैठकों और सूचनाओं की जानकारी फेसबुक पर शेयर करने को कहा है जिससे कि वे जनता से सीधे फीडबैक ले सकें।”

जनसत्ता कि ख़बर के अनुसार, जकरबर्ग ने केन्‍या का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां पर गांव के गांव वॉट्सएप ग्रुप पर हैं और उनके जनप्रतिनिधि भी इसमें शामिल हैं। उन्‍होंने लिखा कि फेसबुक पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किया जाने वाला और लोगों से जुड़ा रहने वाला व्‍यक्ति चुनाव में आसानी से जीत दर्ज करता है। इसके लिए उन्‍होंने भारत और इंडोनेशिया का जिक्र भी किया। उनकी पोस्‍ट में लिखा है, ”जैसे कि 1960 में टीवी लोगों से जुड़ने का साधन बना था, 21वीं सदी में उसकी जगह अब सोशल मीडिया ने ले ली है।”

2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया का बखूबी इस्‍तेमाल किया था। इसका उन्‍हें चुनावों में काफी फायदा भी मिला था। जकरबर्ग ने कहा कि सोशल मीडिया के चलते पूरी दुनिया एक मंच पर आ रही है। उन्‍होंने लिखा, ”जब हमने शुरू किया यह विचार विवादित नहीं था। अभी भी, पूरी दुनिया में ऐसे लोग हैं जो ग्‍लोबलाइजेशन से पीछे छूट गए हैं और वैश्विक संपर्क से दूर रह गए हैं।”

I know a lot of us are thinking about how we can make the most positive impact in the world right now. I wrote this…

Posted by Mark Zuckerberg on Thursday, 16 February 2017

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here