गुजरात विधानसभा चुनाव: 63 EVM मशीनों में गड़बड़ी की आई शिकायत, 34 को बदल दिया गया है, फिर उठी बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग

0

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर के लिए गुरुवार (14 दिसंबर) को मतदान जारी है। वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हुई जो शाम 5 पांच बजे तक चलेगी। कड़ी सुरक्षा के बीच अहमदाबाद, गांधीनगर, बनासकांठा समेत 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मध्य और उत्तर गुजरात की ज्यादातर सीटों पर विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की किस्मत तय होगी।

(Source: Express photo)

इस बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में कई EVM मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद, पाटण, विरामगम और हिमत्तनगर में ईवीएम की खराब होने की खबरें आई हैं।अहमदाबाद में गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त बी बी स्वेन ने बताया कि अभी तक ईवीएम में खराबी की 63 शिकायतें आ चुकी हैं। उनमें से 34 को बदल दिया गया, जबकि बाकी टेक्निशन के देखने के बाद ठीक से काम करने लगीं।

इसके अलावा छोटा उदयपुर के सोधोलिया गांव में 50 मिनट तक evm नहीं चली, इसके चलते मतदान प्रभावित हुआ। पोलिंग अधिकारी गौरांग राणा का कहना है कि मशीन ठीक कराने के बाद मतदान शुरू कराया गया। एक पत्रकार ने ट्वीट कर बताया कि अहमदाबाद में एक ईवीएम में खराबी की शिकायत के बाद उसे बदल दिया गया है। क्या ईवीएम छोड़ने का समय आ गया है? इससे समस्या भी खत्म हो जाएगा और विवाद भी?

इसके अलावा मेहसाणा के ग्रामीण इलाकों में भी ईवीएम की शिकायत आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार सुबह जब मतदान शुरू हुआ तो छोटा उदयपुर (सोधालिया गांव) के संखेड़ा में EVM काम नहीं कर रही थी। जिसके बाद लोगों ने चुनाव आधिकारियों से शिकायत के बाद अब ठीक हुई है।

बता दें कि गुजरात चुनाव के पहले चरण में भी 100 से अधिक EVM मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें आई थी। बता दें कि विपक्षी पार्टियां पिछले कुछ समय से लगातार बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग रही हैं। सूरत के वरच्छा में चुनाव आयोग के मास्टर ट्रेनर विपुल गोटी ने बताया था कि दो EVM और एक VVPAT बदलीं गई हैं।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए 25,558 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 93 सीटों पर 851 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार हैं। इस चरण की चुनावी जंग में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (मेहसाणा से) अल्पेश ठाकोर (राधनपुर), जिग्नेश मेवाणी (वडगाम) और सिद्धार्थ पटेल (दबोई) मैदान में हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक दूसरे चरण में कुल 2 करोड़ 22 लाख 96,867 मतदाता हैं। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 15 लाख 47,435 और महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड़ सात लाख 48,977 है। बता दें कि 9 दिसंबर को हुए पहले चरण की 89 सीटों पर जमकर मतदान हुआ था, जिसमें 66.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

आपको बता दें कि मुख्य प्रतिद्वंदी बीजेपी और कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के दौरान जाति, धर्म जैसे भावनात्मक मुद्दों और विकास सहित तमाम विषयों पर एक दूसरे को घेरा। चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बताया जा रहा है, जबकि कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 115 सीट जीती थीं और कांग्रेस को 61 सीटों पर जीत मिली थीं। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here