प्रदूषण से निपटने की पूरी तैयारी में मनीष सिसोदिया, अब सड़कों की सफाई होगी वैक्यूम क्लिनर से

0

दिल्ली की में लगातार बढ़ते प्रदूषण से चिंतित दिल्ली सरकार ने प्रदूषण रोकने के उपायों पर चर्चा के लिए उच्च-स्तरीय बैठक की और उसके बाद कई ऐलान भी किए।

एक उच्च-स्तरीय बैठक में सिसोदिया ने सड़कों की वैक्युम क्लीनिंग करने और उन पर पानी छिड़काव जैसे फैसले लिए। इसके साथ ही दिल्ली के सभी शवदाह गृहों को हरित शवदाह गृह में बदलने पर भी फैसला लिया गया। हालांकि, सम-विषम पर फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई।

Also Read:  कोयला घोटाला: पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता और अन्य पूर्व अधिकारियों को दो साल की सजा

बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘सर्दियों के साथ प्रदूषण की समस्या बढे़गी।

SISODIADL

प्रदूषण कम करने के नियमति उपायों के अलावा सम-विषम की तरह कुछ नया करने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने जारी उपायों को तेज भी करने की जरूरत पर बल है।

Also Read:  उच्च न्यायालय ने मंदिर में अनुसूचित जाति के लोगों के प्रवेश की इजाजत का आदेश दिया

जनसत्ता की खबर के अनुसार, उन्होंने कहा दिल्ली की सीमाओं पर खड़े आॅटो के इग्निशन से फैलने वाले प्रदूषण के मुद्दे को केंद्र के साथ 4 नवंबर को बुलाई गई बैठक में उठाया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘सड़कों के धूल-कण प्रदूषण के बड़े कारण हैं।

मॉनसून के दौरान बंद कर दी गई पीडब्लूडी की सड़कों के वैक्युम क्लीनिंग के काम को 2 हफ्ते में फिर से शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही इन सड़कों की सफाई के लिए विदेशों की तरह स्प्रींकलिंग जेट का उपयोग कि या जाएगा। इस जेट के माध्यम से सड़कों पर पानी छिड़काव किया जाएगा ताकि धूल-कण हवा में उड़ने के बजाय नाले में बह जाएं।

Also Read:  तकनीकी कारणों की वजह से रद्द किया गया चीन के बाग़ी नेता डोल्कन ईसा का वीज़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here