बॉलीवुड निर्माताओं को केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी का निर्देश, यौन प्रताड़ना पर सौंपें रिपोर्ट

0

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने सोमवार (16 जुलाई) को बॉलीवुड की निर्माण कंपनियों को उनके द्वारा गठित आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) को मिलने वाली यौन शोषण की शिकायतों की रिपोर्ट सौपने के निर्देश दिए। केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, एक जिम्मेदार कर्मी के तौर पर सभी लोग कानून का पालन करने के लिए बाध्य हैं। मैं बॉलीवुड की सभी निर्माण कंपनियों को ऐसा करने तथा उनके द्वारा गठित आंतरिक शिकायत समिति में दर्ज शिकायतों की रिपोर्ट सौंपने का आग्रह करती हूं।

Maneka
file photo

गांधी ने पिछले साल 24 प्रमुख फिल्म निर्माण कंपनियों को भारत के 2013 के यौन शोषण अधिनियम का पालन करते हुए उन्हें याद दिलाया था कि भारतीय कानून के अंतर्गत वे सभी कर्मियों को सुरक्षित और समावेशी कामकाजी वातावरण प्रदान करने के लिए नैतिक और कानूनी रूप से जिम्मेदार हैं।

उन्होंने कहा, यह जानना उत्साहित करने वाला है कि बॉलीवुड की सात निर्माण कंपनियों ने मेरे आग्रह को पहले ही स्वीकार कर लिया है और वे कार्यस्थल पर यौन शोषण अधिनियम से जुड़ गई हैं। पिछले साल कई अभिनेत्रियों द्वारा हॉलीवुड फिल्म निर्माता हार्वे वींस्टीन पर यौन शोषण का आरोप लगाने के बाद शुरू हुए ‘हैश मी टू’ अभियान के बाद यह कदम उठाया गया था।

हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से शुरू हुए इस अभियान के तहत अब तक कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने भी फिल्म इंडस्ट्री में अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में खुलकर बाते की थीं। ऐसे में देखना ये होगा की इस रिपोर्ट में क्या देखने को मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here