नोटबंदी के मुद्दे पर लोकसभा की दर्शक दीर्घा में बैठे एक शख्स ने की छलांग लगाने की कोशिश

0

सदन में नोटबंदी के मुद्दे पर हंगामा होने के दौरान दर्शक दीर्घा में उपर बैंठे एक शख्स ने नोटबंदी के मुद्दे पर छलांग लगाने की कोशिश की।

कूदने की कोशिश करने वाला शख्स बीजेपी सांसद भोला सिंह का जानने वाला था। और उनके ज़रिए से ही लोकसभा में आया था।

नोटबंदी

ये शख्स नोटबंदी पर कुछ बोलना चाहता था लेकिन तभी सुरक्षाकर्मियों ने उसे फौरन रोक दिया और हिरासत में ले लिया। सदन में हंगामे के कारण उसकी आवाज नहीं सुनी जा सकी। लोकसभा की दर्शक दीर्घा में बैठीं एक महिला ने बताया कि कूदने की कोशिश करने वाला युवक दर्शक दीर्घा में पीछे बैठा था।

नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सुबह 11:20 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही 40 मिनट के लिए स्थगित की, उसी समय विपक्ष के एक सांसद ने दर्शक दीर्घा की ओर इशारा किया जहां सुरक्षा कर्मी एक व्यक्ति को पकड़े हुए थे।

Also Read:  जॉन केरी ने पीएम मोदी को 'अभिव्यक्ति की आज़ादी' पर पढ़ाया पाठ

एक बार के स्थगन के बाद दोबारा चल रही सदन की बैठक में अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन को जानकारी दी कि दर्शक दीर्घा से नीचे कूदने का प्रयास करने वाला शख्स मध्य प्रदेश के शिवपुरी के निजामपुर गांव का रहने वाला राकेश सिंह बघेल है।

उन्होंने घटनाक्रम का उल्लेख करते हुए सदन को सूचित किया कि इस शख्स ने सदन में कूदने का प्रयास किया और संसद के सुरक्षा कर्मियों ने उसे पकड़ लिया।

Congress advt 2

अध्यक्ष ने कहा कि यदि सदन सहमत हो तो , ‘‘संसदीय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा पूछताछ के बाद इस शख्स को चेतावनी देकर छोड़ा जा सकता है।’’ इस पर संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सदस्य अध्यक्ष के प्रस्ताव से सहमत हैं।
नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच ही घटनाक्रम की जानकारी देने के तत्काल बाद करीब 12 बजकर 40 मिनट पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी।

Also Read:  केरल में नोटबंदी के के विरोध में बनी 700 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला

प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष के एक सदस्य ने जब इशारा किया तो यह बात सामने आई कि वह व्यक्ति दर्शक दीर्घा से नीचे सभा में कूदने का प्रयास कर रहा था। उसका दाहिना पैर दीर्घा से लगे लकड़ी के घेरे के ऊपर था और तभी सतर्क सुरक्षा कर्मियों ने उसे पकड़ लिया।

वह व्यक्ति दर्शक दीर्घा में ऊपर उस तरफ था जिस ओर सत्ता पक्ष के सदस्य बैठते हैं. उस व्यक्ति को काबू में करके सुरक्षाकर्मी ले गए. उसके बाद लोकसभा की कार्यवाही देखने आए अन्य दर्शकों को बाहर आने दिया गया।

दर्शक दीर्घा में अगली कतार में सामान्य तौर पर दिल्ली पुलिस के कर्मी सादी वर्दी में बैठते हैं ताकि किसी अप्रिय घटना को रोका जा सके। इस घटनाक्रम के दौरान स्पीकर आसन से उठकर जा चुकी थीं वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में उपस्थित नहीं थे।

Also Read:  भगवंत मान पर चले सोशल मीडिया यूजर्स के व्यंग्य बाण, कहा- 'हम चुनाव में कितनी बोतल से हारे'

लेकिन उस समय अरुण जेटली समेत कुछ वरिष्ठ मंत्री सदन में मौजूद थे। सदन में मुलायम सिंह यादव सहित कुछ वरिष्ठ नेता भी उस समय उपस्थित थे।

अचानक वह आगे आया और बोला की अध्यक्ष जी मुझे कुछ कहना है, तभी उसे पकड़ लिया गया। वह युवक जोर से कुछ बोलने की कोशिश कर रहा था।

जनसत्ता की खबर के अनुसार,  सदन के कुछ सदस्य सुरक्षाकर्मियों को उस शख्स को पकड़ने का आग्रह करते भी देखे गए। लोकसभा में कूदने की कोशिश करने वाले युवक को अभी पुलिस और सुरक्षा एजेंसी के हवाले किया जायेगा। फिलहाल उसे अज्ञात जगह ले जाया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here