LIVE: मोदी सरकार के खिलाफ तीसरे दिन भी जारी है ममता बनर्जी का धरना, सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता कमिश्नर की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

0

कोलकाता पुलिस के प्रमुख राजीव कुमार से सारदा चिटफंड घोटाले में केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई द्वारा पूछताछ करने की कोशिशों के खिलाफ रविवार (3 फरवरी) शाम से ही धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के बीच जबर्दस्त टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। पश्चिम बंगाल पुलिस और सीबीआई के बीच मचा घमासान अब ममता बनाम सीबीआई का रूप ले चुका है। सीबीआई को लेकर उठे विवाद के बाद मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली CM ममता बनर्जी का धरना आज (मंगलवार) तीसरे दिन भी जारी है।

Photo: PTI

सीबीआई की कार्रवाई पर सोमवार को जुबानी और कानूनी जंग शुरू हो गई। कांग्रेस सहित समूचा विपक्ष इस मुद्दे पर ममता के समर्थन में उतर आया है। धरने पर बैठी ममता के साथ विपक्ष ने केंद्र पर सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप लगाया तो वहीं, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बंगाल की घटना संवैधानिक व्यवस्था के चरमरा जाने का संकेत है। फिलहाल यह मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार पर शारदा चिटफंड घोटाला मामले से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक सबूत नष्ट करने का आरोप लगाने वाली सीबीआई की अर्जियों पर मंगलवार को सुनवाई हुई।

पुलिस कमिश्नर को CBI के सामने पेश होने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को शारदा चिटफंड मामले की जांच में सहयोग का निर्देश देते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के समक्ष शिलांग में पेश होने का आदेश दिया। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन-सदस्यीय पीठ ने हालांकि स्पष्ट किया कि कुमार के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई फिलहाल नहीं की जाएगी, न ही उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट में दी अर्जी में सीबीआई ने कहा है कि सारदा चिटफंड घोटाले में वह कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से पूछताछ करना चाहती है लेकिन वह जवाब देने के लिए तैयार नहीं हैं। वह इलेक्ट्रानिक सबूतों को नष्ट करने में लगे हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राजीव कुमार मेघालय की राजधानी शिलांग के किसी तटस्थ स्थान पर सीबीआई के समक्ष पेश होंगे और जांच में सहयोग करेंगे।

इस मामले में सीबीआई ने अदालत के आदेश की अवमानना का मामला भी दर्ज किया है, जिसे लेकर न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और कोलकाता पुलिस आयुक्त को नोटिस भी जारी किये, जिसका जवाब 18 फरवरी तक देना है। न्यायालय ने कहा कि नोटिस का जवाब 18 फरवरी को देना होगा और अगले दिन यानी 19 फरवरी को खंडपीठ निर्णय करेगी कि किसी अधिकारी को इस मामले में व्यक्तिगत तौर पर अदालत में पेश होने का आदेश दिया जाए। अब मामले की अगली सुनवाई 20 फरवरी को होगी।

ममता ने जताई खुशी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की याचिका पर सर्वोच्च अदालत के फैसले का स्वागत किया और इसे ‘नैतिक जीत’ करार दिया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि नैतिक तौर पर यह हमारी जीत हुई है। केंद्र संविधान का उल्लंघन कर रहा है। जो हालात इस वक्त बन रहे हैं उस पर मेरा दिल रो रहा है।

उन्होंने कहा कि कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार ने कभी नहीं कहा कि वह नहीं मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हम सही स्थान पर मिलना चाहते हैं, यदि आप कोई स्पष्टीकरण मांगना चाहते हैं, तो आप आ सकते हैं और हम बैठते हैं। बता दें कि सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में ममता बनर्जी रविवार रात से ही धरने पर बैठी हैं।

देखिए, लाइव अपडेट्स्:-

  • राजीव कुमार ने कभी नहीं कहा कि वह नहीं मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हम सही स्थान पर मिलना चाहते हैं, यदि आप कोई स्पष्टीकरण मांगना चाहते हैं, तो आप आ सकते हैं और हम बैठते हैंः ममता बनर्जी
  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ममता बनर्जी ने कहा कि नैतिक तौर पर यह हमारी जीत हुई है। केंद्र संविधान का उल्लंघन कर रहा है। जो हालात इस वक्त बन रहे हैं उस पर मेरा दिल रो रहा है।
  • सुप्रीम कोर्ट में अब 20 फरवरी को मामले की अगली अगली सुनवाई। इस बीच कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार मेघालय के शिलॉन्ग में सीबीआई के सामने पेश होंगे।
  • सुप्रीम कोर्ट ने अदालत की अवमानना के मामले में कोलकाता पुलिस कमिश्ननर, डीजीपी और पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया।
  • चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को पूछताछ के लिए CBI के सामने पेश होना पड़ेगा। हालांकि इस मामले में उनकी फिलहाल कोई गिरफ्तारी नहीं होगी।
  • दूसरी तरफ बंगाल सरकार की तरफ से पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि CBI जांच के नाम पर पुलिसवालों को परेशान कर रही है। जबकि DGP ने जांच में सहयोग का भरोसा दिया था।
  • मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि राजीव कुमार को पूछताछ के लिए CBI के समक्ष पेश होना चाहिए।
  • सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि कोलकाता कमिश्नर राजीव कुमार को पूछताछ का सामना करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। हम नोटिस के जारी किए बिना कोई अवमानना नहीं कर सकते हैं। अवमानना तय करने से पहले दूसरे पक्ष को भी सुनना होगा।
  • सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि सुबूतों के साथ छोड़छाड़ की गई है और SIT द्वारा टीएमसी से जुड़े लोगों की सही से जांच नहीं की गई। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जांच के लिए CBI टीम को दिए गए दस्तावेज अधूरे थे।
  • सीबीआई की ओर से सुप्रीम कोर्ट में जो हलफनामा दायर किया गया है, उसमें राजीव कुमार के खिलाफ पुख्ता सबूत होने का दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि राजीव कुमार ने मौजूद साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ की थी। सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि सुबूतों के साथ छोड़छाड़ की गई है और SIT द्वारा टीएमसी से जुड़े लोगों की सही से जांच नहीं की गई। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जांच के लिए CBI टीम को दिए गए दस्तावेज अधूरे थे।
  • सुप्रीम कोर्ट में ममता बनाम सीबीआई मुद्दे को लेकर सुनवाई शुरू हो चुकी है। यह सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच के सामने हो रही है।
  • CBI बनाम ममता सरकार मामले में एजेंसी की दो अर्जियों पर सुप्रीम कोर्ट आज यानी मंगलवार को सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी।
  • कोलकाता के मेट्रो चैनल के पास ममता करीब 36 घंटों से संविधान बचाओ धरने पर बैठी हैं। वह बीच-बीच में मोदी सरकार पर हमला बोल रही हैं। धरनास्थल से ही ममता सरकार के कामकाज देख रही हैं।
  • CBI को लेकर उठे विवाद के बाद मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का धरना मंगलवार को तीसरे दिन भी जारी है।

दरअसल, सीबीआई की एक टीम कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से चिटफंड घोटाले के सिलसिले में पूछताछ करने के लिए रविवार को उनके आवास पर गई थी, लेकिन टीम को उनसे मिलने की अनुमति नहीं दी गई और उन्हें जीप में भरकर थाने ले जाया गया। टीम को थोड़े समय के लिए हिरासत में भी रखा गया। घटना के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रविवार की रात साढ़े आठ बजे से धरने पर बैठी हुई हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर बंगाल में तख्तापलट करने का प्रयास करने के आरोप लगाए। वही, सीबीआई के मुताबिक आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार ने चिटफंड घोटाले की जांच में पश्चिम बंगाल पुलिस के विशेष जांच दल का नेतृत्व किया था और उनसे गायब दस्तावेजों तथा फाइलों के बारे में पूछताछ करने की जरूरत है। पेश होने के लिए एजेंसी की तरफ से जारी नोटिस का उन्होंने जवाब नहीं दिया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here