महाराष्ट्र सरकार ने संभाजी भिडे को पद्म पुरस्कार दिलाने के लिए की थी सिफारिश

0

एक जनवरी को पुणे के पास स्थित भीमा-कोरेगांव हिंसा में प्रमुख आरोपी और राज्य के शिव प्रतिष्ठान हिंदुस्तान के जाने माने नेता संभाजी भिड़े को राज्य की बीजेपी सरकार ने पद्म पुरस्कार दिलाने की सिफारिश की थी।

संभाजी भिडे
फाइल फोटो

हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक, 2015 में महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार द्वारा पद्म पुरस्कार के लिए संभाजी भिडे के नाम की सिफारिश की गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, 10 वरिष्ठ मंत्रियों वाली एक समिति ने पद्म श्री के लिए भिडे के नाम की सिफारिश की थी।

संबंधित दस्तावेजों के मुताबिक राज्य सरकार के प्रोटोकॉल विभाग से सूचना अधिकार अधिनियम के तहत एचटी द्वारा प्राप्त किया गया था। आवास मंत्री प्रकाश मेहता की अध्यक्षता वाली समिति ने भिडे के नाम की सिफारिश की थी। सिफारिशें केंद्र को 12 अक्टूबर, 2015 को भेजी गईं।

बता दें कि, संभाजी भिडे महाराष्ट्र के जाने-माने नेता हैं। वह मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी के अनुयायी हैं और उनके भी भारी संख्या में युवा फॉलोअर्स हैं। उनकी महाराष्ट्र के कोलहापुर में शिव प्रतिष्ठान नाम की संस्था है। वह उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के कई अन्य नेता भी पसंद करते हैं।

एकदम साधारण से दिखने वाले संभाजी पुणे यूनिवर्सिटी से एमएससी (एटॉमिक साइंस) में गोल्ड मेडलिस्ट हैं। इसके अलावा वे मशहूर फर्ग्युसन कॉलेज में फिजिक्स के प्रोफेसर रह चुके हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here