महाराष्ट्र के डीजीपी सुबोध कुमार जायसवाल का तबादला, बनाए गए CISF के नए महानिदेशक

0

महाराष्ट्र के पुलिस प्रमुख सुबोध कुमार जायसवाल को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया है। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने बुधवार को इस बाबत आदेश जारी किया है। सुबोध कुमार जायसवाल के निर्देशन में ही मुंबई पुलिस टीआरपी स्कैम की जांच कर रही है।

सुबोध कुमार जायसवाल

सुबोध कुमार जायसवाल महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। आदेश में कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीआईएसएफ के प्रमुख के पद पर जायसवाल की नियुक्त को मंजूरी दी। उनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने से लेकर 30 सितंबर 2022 तक प्रभावी रहेगी।

फर्जी टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट्स (टीआरपी) रैकेट में मुंबई पुलिस की तरफ से आरोपी बनाए जाने के बाद विवादों में घिरे अंग्रेजी समाचार चैनल ‘रिपब्लिक टीवी’ के विवादास्पद एंकर और संस्थापक अर्नब गोस्वामी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बीते दिनों टीआरपी रैकेट मामले में रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क और न्यूज नेशन सहित 6 चैनलों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है।

गौरतलब है कि, यह कथित फर्जी टीआरपी घोटाला तब सामने आया जब रेटिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने कुछ चैनलों द्वारा टीआरपी से छेड़छाड़ करने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद मुंबई पुलिस ने जांच शुरू कर दी। ज्ञात हो कि कुछ घरों में दर्शकों की संख्या का पता लगाकर टीआरपी मापी जाती है और दर्शकों की सँख्या के आंकड़े से चैनल विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करते हैं। ऐसे आरोप लगे हैं कि इन घरों में से कुछ को रिश्वत दी जाती थी कि वे कुछ खास चैनलों पर जाएं ताकि उनकी टीआरपी बढ़ सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here