MAH B.Ed CET 2020 Admit Card: बीएड सीईटी और बीएड ईएलसीटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड cetcell.mahacet.org पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

0

MAH B.Ed CET 2020 Admit Card: महाराष्ट्र बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (BEd CET 2020) और B.Ed ELCT 2020 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट cetcell.mahacet.org पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

महाराष्ट्र

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। एडमिट कार्ड में परीक्षा तिथि, परीक्षा समय, परीक्षा केंद्र का पता, समय आदि जैसे विवरण शामिल हैं। परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड की कॉपी, आईडी प्रूफ और बॉलपॉइंट पेन ले जाना आवश्यक है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cetcell.mahacet.org पर जाएं।
  • संबंधित एग्जाम के डाउनलोड एडमिट कार्ड लिंक पर जाएं।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करें।
  • आपका हॉल टिकट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा, इसमें दिए गए विवरण को चेक करें।
  • आगे उपयोग के लिए इसे डाउनलोड कर लें व हार्ड कॉपी निकाल कर सुरक्षित रखें।

परीक्षा का आयोजन 21-23 अक्टूबर 2020 को किया जाना है। ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित होगी। बीएड सीईटी के लिए प्रश्पत्र का माध्यम अंग्रेजी व मराठी दो माध्यमों में होगा। जबकि, बीएड ईएलसीटी में सिर्फ अंग्रेजी माध्यम में प्रश्न होंगे।

बीएड सीईटी में कुल 100 प्रश्नों के लिए 90 मिनट का समय निर्धारित होगा। परीक्षा में मेंटल एबिलिटी से 40 प्रश्न, जनरल नॉलेज से 30 प्रश्न और टीचर एप्टीट्यूट से 30 प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित होगा। बता दें कि यह परीक्षा नेगेटिव मार्किंग आधारित नहीं है।

वहीं, बीएड ईएलसीटी में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 1 अंक दिया जाएगा। बता दें कि, बीएड सीईटी और बीएड ईएलसीटी परीक्षाओं का आयोजन मुंबई, नासिक, अमरावती, पुणे, पालघर, औरंगाबाद, भंडारा, अकोला, सतारा, वर्धा, ठाणे समेत अन्य विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here