देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे वेंकैया नायडू, 11 अगस्त को लेंगे शपथ

0
4

भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे। शनिवार(5 अगस्त) को हुए चुनाव में उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को 272 वोटों से हरा दिया। वेंकैया को 516 वोट मिले, जबकि गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट प्राप्त हुए। चुनाव अधिकारी शमशेर के शरीफ ने यह जानकारी दी।

(Arvind Yadav/HT Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर वेंकैया नायडू को बधाई दी। नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं कृतार्थ हूं। मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सभी पार्टी नेताओं का समर्थन देने के लिये आभारी हूं।

इस जीत के साथ ही राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष के बाद अब उपराष्ट्रपति का पद भी बीजेपी नेता के पास होगा। बीजेपी ने निर्वाचित प्रतिनिधियों वाले सभी शीर्ष संवैधानिक पदों को कांग्रेस मुक्त कर दिया है। वेंकैया इस बड़ी जीत के बाद 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है।

गोपालकृष्ण गांधी जैसा बड़ा चेहरा होने के बावजूद नायडू के पक्ष में हुई क्रास वोटिंग जाहिर तौर पर विपक्ष के लिए झटका है। नायडू के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने वाले सांसदों में सपा, जदयू समेत कई दलों के सदस्यों का नाम लिया जा रहा है।

उप राष्ट्रपति पद के लिए मतदान शाम पांच बजे 98.21 प्रतिशत वोटिंग के साथ संपन्न हुआ था। चुनाव अधिकारी शमशेर शरीफ ने शाम सात बजे परिणाम की घोषणा की। मौजूदा वक्त में 785 सांसदों में 771 ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। नायडू भैरो सिंह शेखावत के बाद बीजेपी से ताल्लुक रखने वाले दूसरे उप राष्ट्रपति हैं।

लोकसभा और राज्यसभा की गणित को देखते हुए नायडू का पलड़ा पहले ही भारी माना जा रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान करने वाले पहले नेताओं में रहे। राष्ट्रपति चुनाव की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री वोटिंग शुरू होने से पहले ही कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करने लगे।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here