लखनऊ: पासपोर्ट ऑफिस में अफसर ने हिंदू-मुस्लिम कपल को किया अपमानित, धर्म बदलने की सलाह देने वाले अधिकारी का ट्रांसफर

0
1

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक पासपोर्ट ऑफिसर ने एक युवा कपल का पासपोर्ट बनाने से सिर्फ इसलिए इंकार कर दिया, क्योंकि उनका धर्म अलग-अलग था। कपल ने पासपोर्ट ऑफिसर पर धर्म के नाम पर उन्हें अपमानित करने का भी आरोप लगाया।

कपल ने केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है और मामले में दखलअंदाजी की मांग की। वहीं, इस मामले में कपल की शिकायत के बाद कार्रवाई भी की गई है। ख़बरों के मुताबिक, शिकायत करने के एक दिन बाद पासपोर्ट अधिकारी का तबादला कर दिया गया है।

न्यूज़ 18 हिंदी की रिपोर्ट के मुताबिक, मोहम्मद अनस सिद्दीकी ने 12 साल पहले यानी साल 2007 में लखनऊ में तन्वी सेठ से शादी की थी। उनकी एक छह साल की बेटी भी है। अनस सिद्दीकी ने 19 जून को अपने और अपनी पत्नी के पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था और 20 जून को लखनऊ के पासपोर्ट ऑफिस में उनका अप्वॉइंटमेंट था।

रिपोर्ट के मुताबिक अनस सिद्दीकी ने बताया, ‘मेरी बीवी तन्वी ने ऑफिसर से कहा कि वो नाम बदलवाना नहीं चाहती, क्योंकि हमारे परिवार को इससे कोई दिक्कत नहीं है। ये सुनते ही पासपोर्ट ऑफिसर ने उससे कहा कि वो APO ऑफिस चली जाए, क्योंकि उसकी फाइल APO ऑफिस भेजी जा रही है।’

अनस सिद्दीकी के मुताबिक, ‘इसके बाद पासपोर्ट ऑफिसर विकास मिश्रा ने मुझे बुलाया और अपमानित करने लगा। उसने कहा कि मैं हिंदू धर्म अपना लूं, वर्ना मेरी शादी मानी नहीं जाएगी।

जिसके बाद कपल ने ट्वीट कर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इस बात की शिकायत की। लखनऊ के रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और आरोपी पासपोर्ट अधीक्षक विकास मिश्रा का ट्रांसफर कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने इस मामले में लखनऊ पासपोर्ट ऑफिस से दंपति के कथित उत्‍पीड़न की रिपोर्ट मांगी है। विदेश मंत्रालय की तरफ से तान्वी सेठ को किए गए ट्वीट में कहा गया है कि असुविधा के लिए खेद है। हमने लखनऊ पासपोर्ट ऑफिस से रिपोर्ट मांगी है और उचित कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, अधिकारी ने बताया कि पीड़ित दंपति को बुधवार को पॉसपोर्ट ऑफिस बुलाया गया और आज (गुरुवार) 21 जून उनका पासपोर्ट भी बना दिया गया।

https://twitter.com/tanvianas/status/1009353189852958720?ref_src=twsrc%5Etfw&ref_url=http%3A%2F%2Fabpnews.abplive.in%2Futtar-pradesh%2Fhindu-muslim-couple-humiliates-by-passport-officer-over-hinduism-in-lucknow-893455

https://twitter.com/tanvianas/status/1009353663427547137?ref_src=twsrc%5Etfw&ref_url=http%3A%2F%2Fabpnews.abplive.in%2Futtar-pradesh%2Fhindu-muslim-couple-humiliates-by-passport-officer-over-hinduism-in-lucknow-893455

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here