झटका: LPG सिलेंडर 2 रुपये और केरोसिन 26 पैसे महंगा

0

सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम सोमवार(1 मई) को दो रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया, जबकि राशन में बिकने वाला केरोसिन (मिट्टी का तेल) 26 पैसे लीटर महंगा हुआ है। सरकार इन ईंधनों के दाम में छोटी-छोटी वृद्धि कर इन पर सब्सिडी समाप्त करने की योजना पर आगे बढ़ रही है।LPG सिलेंडरदिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1.87 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 442.77 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया गया। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने यह जानकारी दी है। तेल कंपनियों ने इससे पहले 1 अप्रैल को सब्सिडीशुदा गैस सिलेंडर का दाम 5.57 रुपये बढ़ाकर 440.90 रुपये प्रति (14.2 किलो) सिलेंडर किया था।

Also Read:  केजरीवाल सरकार को झटका, LG ने आम आदमी पार्टी से 97 करोड़ वसूलने के दिए आदेश

गैस सिलेंडर के दाम में इससे पहले 1 फरवरी और 1 मार्च को कोई वृद्धि नहीं की गई थी, क्योंकि इस दौरान उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे थे। इससे पहले तेल कंपनियों ने लगातार आठ महीने तक हर माह करीब दो रुपये प्रति सिलेंडर दाम में वृद्धि की।

Also Read:  क्या कुमार विश्वास भाजपा में शामिल होंगे? सिसोदिया ने कहा, प्रधानमंत्री कांग्रेस में शामिल होंगे

यह वृद्धि सरकार की छोटी-छोटी वृद्धि करते हुए रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी समाप्त करने की योजना के अनुरूप की गई। तेल कंपनियों ने इसके साथ ही सोमवार को बिना-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में 92 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की है। यह कटौती अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके दाम में हुई घटबढ़ के अनुरूप है।

बिना-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में इससे पहले 1 अप्रैल को 14.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी। राशन में मिलने वाले केरोसिन तेल का दाम 26 पैसे बढ़ा दिया गया है। मुंबई में अब एक लीटर केरोसिन 19.55 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा।

Also Read:  लड़की ने बेवफाई की तो लड़के ने उसे पीट पीट कर मार डाला

सरकार केरोसिन में हर माह 25 पैसे तक की छोटी वृद्धि कर सब्सिडी समाप्त करने की योजना पर आगे बढ़ रही है। विमान ईंधन एटीएफ का दाम भी 0.4 प्रतिशत घटाकर 51,696 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया। इससे पहले 1 अप्रैल को इसमें 5.1 प्रतिशत कटौती की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here