चुनाव बाद अब आज से रसोई में खाना पकाना हुआ महंगा, बिना सब्सिडी और सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई बढोत्तरी

0

लोकसभा चुनाव के ठीक के बाद आम आदमी को झटका लगा है। एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम फिर बढ़ गए हैं जिससे आम आदमी के घर का बजट बिगड़ेगा। रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर के दाम आज से यानी 1 जून से देशभर में बढ़ाए गए हैं। बिना सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलेंडर शुक्रवार आधी रात से 25 रुपए तथा सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 1 रुपए 23 पैसे महंगा हो गया है।

LPG

लगातार चौथे महीने रसोई गैस के दाम बढ़े हैं। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल ने बताया कि दिल्ली में एक जून से सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 497.37 का मिलेगा, जिसकी कीमत मई माह के दौरान 496 रुपये 14 पैसे थी। इसके अलावा दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपये बढ़ गई है। मई में इसकी कीमत 725 रुपये थे जो जून में बढ़कर 737 रुपए 50 पैसे हो गई है।

इंडियन ऑयल के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि और डॉलर की तुलना में रुपये की विनिमय दर में आए बदलावों के चलते यह कीमतें बढ़ाई गई हैं। बता दें कि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है।

गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोत्तरी पर कांग्रेस ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता ने रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर लिखा है, “मोदी 2.0 सरकार ने आते ही दिया जनता को “रिटर्न गिफ़्ट”!!बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस के दाम ₹25 बढ़ाये, सब्सिडी वाली के दाम भी ₹1.23 बढ़ें!”

सुरजेवाला ने अपने ट्वीट में आगे लिखा है कि सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों के दाम में 16 मई 2014 के बाद से अब तक 85.37 रुपये हो गया है। इसके अलावा बिना-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर 16 मई 2014 को 414 रुपये था जो अब बढ़कर 737.5 हो गया है। इस हिसाब में अब तक तक 323.5 रुपये की बढ़ोत्तरी हो चुकी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here