ईरान-इराक बॉर्डर पर आए भूकंप के दौरान TV की लाइव बहस का वीडियो हुआ वायरल

0

ईरान-इराक सीमा के पास आए शक्तिशाली भूकंप में अब तक लगभग 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रविवार को आए भूकंप का केंद्र ईरान सीमा के पास हालज्बा क्षेत्र में 33.9 किलोमीटर की गहराई में रहा। ईरान के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। गौरतलब है कि रिक्टर स्केल भूकंप मापने का पैमाना होता है। इस शक्तिशाली भूकंप के बाद अब तक 50 से ज्यादा झटके महसूस किए जा चुके हैं।

Also Read:  रियो ओलंपिक में पहलवान नरसिंह यादव का सपना चकनाचूर, 4 साल का लगा बैन

भूकंप

सोशल मीडिया पर इस भूकंप को लेकर एक वीडियो वायरल हुआ है। यह वीडियो ईरान के एक न्यूज चैनल का बताया गया है। उस समय चैनल पर लाइव डिबेट चल रही थी। वक्ता और एंकर बहस में मशगूल थे। तभी जोरदार झटके लगने शुरू हो गए। अचानक से किसी को पता ही नहीं चला कि क्या हो रहा है। जब भूकंप का पहला झटका लगा तो वक्ता अपनी बात रख रहे थे वह हैरान हो गए कि क्या हो रहा है लेकिन शो लाइव था इसलिए वह कुछ इस बारें में बोल नहीं सके। जबकि उनको हिलते हुए साफ तौर पर देखा जा सकता है।

Also Read:  EXCLUSIVE- रिपोर्टर मुझसे जो पूछ के जा रहे हैं, टीवी पर उसका उलटा क्यूं दिखा रहे हैं?

उसके बाद भूकंप के झटके आने का दौर जारी रहा एंकर बेहद घबरा गया लेकिन उसने इस बात का अहसास नहीं होने दिया और वह धीरे धीरे अपनी बात कहता रहा।

आपको बता दे कि भूकंप में ईरान के 20 से अधिक गांव नष्ट हो गए हैं। बिजली और पानी आपूर्ति बाधित है। ईरान की आपातकाल विभाग की टीमें तुरंत हरकत में आई और हेलीकॉप्टर के जरिए भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी की जा रही हैं। भूकंप से सर्वाधिक नुकसान केरमनशाह प्रांत के सरपोल ए जहाब में प्रतीत होता है जो ईरान और इराक को विभाजित करने वाले जगरोस पर्वतीय इलाके में है।

Also Read:  गुजरात के बनासकांठा में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 की तीव्रता

अर्ध सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने कहा कि भूकंप से ईरान में कम से कम 14 प्रांत प्रभावित हुए हैं।  देश के संकट प्रबंधन मुख्यालय के प्रवक्ता बेहनम सईदी ने सरकारी टीवी से कहा कि मरने वालों की संख्या 473 है और 6,600 लोग घायल हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here