कई राज्यों में नोटबंदी जैसे हालातः बैंकों और ATM में नकदी की समस्या के बीच अब कैश निकासी की लिमिट से हाहाकार

0

नोटबंदी के बाद एक बार फिर देश के कई राज्यों के बैंकों और ATM मशीनों में कैश का संकट गहरा गया है। कई एटीएम के चक्कर लगाने के बावजूद लोगों को कैश नहीं मिल पा रहा है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश से लेकर गुजरात तक के कई शहरों में एटीएम से नकदी नहीं मिल रही है। बताया जा रहा है कि कई बैंकों की शाखाओं से भी लोगों को निराश लौटना पड़ रहा है।बीते कई सप्ताह से जारी कैश की किल्लत से उहापोह की स्थिति पैदा हो गई है। राजधानी दिल्ली में भी कुछ एटीएम में ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। कई स्थानों पर तो ऐसा हो रहा है कि मोबाइल पर निकासी का मैसेज तक आ रहा है और पैसे निकल नहीं रहे हैं। लोगों में मची अफरा-तफरी के बीच अब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी हरकत में आ गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुछ राज्यों में पैदा हुई कैश की किल्लत का कारण वहां ‘अचानक कैश की मांग बढ़ना’ बताया है।

नकदी को लेकर आ रही दिक्कतों के संबंध में जेटली ने कहा कि प्रचलन में पर्याप्त मुद्रा है और अस्थायी दिक्कतों को जल्दी ही दूर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि करंसी स्थिति की समीक्षा की गई है। प्रचलन और बैंकों के पास पर्याप्त नकदी हैं। कुछ क्षेत्रों में अचानक आयी दिक्कत को जल्दी ही दूर कर दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि सरकार ने देश में करंसी के हालात की समीक्षा की है।

इससे पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री एस पी शुक्ला ने कहा कि हमारे पास इस समय एक लाख 25 लाख करोड़ की नकदी है। कुछ राज्यों में नकदी की कमी हैं तो कुछ में यह अधिक है। सरकार ने राज्यवार समितियों का गठन किया है और रिजर्व बैंक ने भी एक राज्य से दूसरे राज्य को नकदी हस्तांतिरत करने के लिए समिति गठित की है। यह कार्य तीन दिन में पूरा हो जाएगा।

इस बीच अब एटीएम मशीनों से कैश निकासी की लिमिट की खबर आ रही है। इंडिया टुडे समूह में कार्यरत एक पत्रकार ने कई जगहों का दौरा किया और पाया कि ज्यादातर एटीएम ने नकदी का वितरण बंद कर दिया है, जबकि कुछ एटीएम मशीनों पर पैसा निकालने की सीमा तय किए जाने की खबर आ रही है। पत्रकार ने इस संबंध में ICICI एटीएम की एक तस्वीर शेयर की है जिसमें केवल 4,000 रुपये का वितरण दिखाई दे रहा है। यह तस्वीर सामने आने के बाद हाहाकार मच गया है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर PM मोदी पर कसा तंज

लोगों में मची अफरा-तफरी के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार(17 अप्रैल) को शायराना अंदाजा में पीएम मोदी पर तंज कसा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘समझो अब नोटबंदी का फरेब, आपका पैसा निरव मोदी की जेब। मोदी जी की क्या ‘माल्या’ माया, नोटबंदी का आतंक दोबारा छाया। देश के ATM सब फिर से खाली, बैंकों की क्या हालत कर डाली।’

सोशल मीडिया पर हाहाकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here