कश्मीर में 40 वर्षीय वकील बाबर कादरी की गोली मारकर हत्या, तीन दिन पहले ट्वीट कर बताया था जान को खतरा

0
11

श्रीनगर के हावल इलाके में अज्ञात बंदूकधारियों ने गुरुवार (24 सितंबर) को कश्मीर के नामी वकील और टेलीविजन पैनलिस्ट बाबर कादरी की गोली मारकर हत्या कर दी। 40 वर्षीय वकील बाबर कादरी एक चर्चित चेहरे थे और कश्मीर मामलों की डिबेट में अक्सर दिखते थे।

कश्मीर

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने हावल इलाके में शाम छह बजकर 25 मिनट के आसपास वकील बाबर कादरी को करीब से गोली मार दी और वहां से फरार हो गए। कादरी को एसकेआईएमएस अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वकील टीवी चर्चा में हिस्सा लेते थे और स्थानीय अखबारों में विचार पन्ना पर लेख भी लिखते थे, जिसे अलगावादी पसंद नहीं करते थे।

गौरतलब है कि, तीन दिन पहले उन्होंने एक ‘स्क्रीनशॉट’ ट्वीट किया था और जम्मू में पुलिस से उनके खिलाफ ‘‘दुष्प्रचार’’ करने वाले फेसबुक के एक उपयोगकर्ता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया था।

कादरी ने अपने अंतिम ट्वीट में लिखा था, ‘‘मैं राज्य के पुलिस प्रशासन से शाह नजीर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध करता हूं, जो कि मेरे बारे में दुष्प्रचार कर रहा है कि मैं एजेंसियों के लिए काम करता हूं। इस तरह के बयानों से मेरे जीवन को खतरा हो सकता है।’’

केंद्र सरकार के मुखर आलोचक बाबर कादरी ने इस साल 13 सितंबर को एक अन्य ट्वीट में कहा था, “जम्मू-कश्मीर में 370 को निष्प्रभावी बनाना और 35 ए को खत्म करना भारतीय लोगों के हित के लिए नहीं किया गया, बल्कि यह कैपलिस्ट को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। मिट्टी और रेत का खनन अब कंपनियों द्वारा किया जा रहा है, जो गरीब कश्मीरियों की आजीविका का स्रोत था।”

इससे पहले आतंकियों ने बुधवार की रात बडगाम जिले के खग इलाके में प्रखंड विकास परिषद के सदस्य भूपेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here