उत्तर प्रदेश की तरह हरियाणा में भी बनेगा ‘लव जिहाद’ पर कानून, अनिल विज बोले- ‘योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद’

0

उत्तर प्रदेश में ‘लव जिहाद’ के कानून पर मुहर लग गई है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लव जिहाद को जुर्म बनाने वाली देश की पहली सरकार बन गई है। यूपी में ‘लव जिहाद’ के कानून पर मुहर लगने के बाद हरियाणा सरकार में मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अनिल विज ने योगी सरकार के फैसले को सराहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी लव जिहाद पर कानून बनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

अनिल विज ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, “उत्तर प्रदेश में लव जिहाद (Love Jihad) के गुनहगारों पर एक्शन के लिए योगी कैबिनेट ने इस कानून पर अंतिम मुहर लगा दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद। हरियाणा भी लव जिहाद पर शीघ्र कानून बनाएगा।”

बता दें कि, लव जिहाद के खिलाफ कड़े कानून को मंजूरी देते हुए योगी कैबिनेट ने प्रस्ताव पारित किया है। जिसमें कहा गया है कि इस मामले में धर्म परिवर्तन कर शादी करने वालों को शादी से पहले 2 महीने का नोटिस देना होगा। धर्म परिवर्तन कर शादी करने से पहले संबंधित जिले के डीएम से भी अनुमति लेनी होगी और अगर किसी ने धर्म छिपा कर शादी की तो उसे 10 साल की सजा होगी।

सामूहिक धर्म परिवर्तन पर 10 साल तक की अधिकतम सजा का प्रावधान है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लव जिहाद को जुर्म बनाने वाली देश की पहली सरकार बन गई है। इस फैसले के बाद लगातार लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।

गौरतलब है कि, इस समय देश में ‘लव जिहाद’ को लेकर एक नई बहस छिड़ चुकी है। भाजपा शासित कई राज्यों में ‘लव जिहाद’ को लेकर कानून पारित कराने की तैयारी चल रही है। वहीं, कांग्रेस शासित राज्यों ने इसका विरोध किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here