दिल्ली के इन पांच मेट्रो स्टेशनों पर बड़े बैग ले जाने पर रोक

0

दिल्ली मेट्रो के चुनिंदा स्टेशनों पर परीक्षण के तौर पर यात्रियों को बड़े बैग ले जाने पर रोक लगा दी गई है। न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए सोमवार (20 नवंबर) को बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर बड़े आकार के बैग ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। दिल्ली मेट्रो ने पांच बड़े स्टेशनों चांदनी चौक, आनंद विहार, शाहदरा, कश्मीरी गेट और बाराखंभा पर यह रोक है।

PHOTO: THE HINDU

मेट्रो अधिकारी के अनुसार, सामानों की जांच के लिए एक्स-रे मशीनों में स्टील के फ्रेम लगाये हैं और यात्री 60 सेंटीमीटर की लम्बाई , 45 सेंटीमीटर की चौडाई और 25 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक के बैग ले जा सकते हैं। एक बैग के अधिकतम वजन को भी 15 किलोग्राम तक सीमित कर दिया गया है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी ने बताया कि इस नये तंत्र की शुरुआत अभी परीक्षण के तौर पर की गयी है और फीडबैक मिलने के बाद उसका विश्लेषण करके इसे सभी स्टेशनों पर लागू किया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि भारी भरकम बैग और सामान के कारण उन्हें एक्स-रे स्कैनरों से गुजारना मुश्किल होता है जिस कारण बैगों में मौजूद सामान की उचित ढंग से जांच नहीं हो पाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here