ब्रिटिश पत्रिका ‘द लॉन्सेट’ ने की केजरीवाल के मोहल्ला क्लिनिक की तारीफ

0

दुनिया के एक प्रमुख मेडिकल जर्नल दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लिनिक की तारीफ की है। ब्रिटिश जर्नल का कहना है कि मोहल्ला क्लिनिक ने आम लोगों को काफी फायदे दिए हैं।

दुनिया के सबसे पुराने मेडिकल जर्नल में से एक ‘द लॉन्सेट’ ने लिखा है कि इस पहल का मकसद पिछड़ी बस्तियों जैसे नजरअंदाज हुए इलाकों तक हेल्थ सर्विस पहुंचाना है।

मोहल्ला क्लिनिक

पत्रिका में कहा गया है कि देश के दूसरे राज्य इस मॉडल को समझ रहे हैं और इसे अपनाने के लिए उत्सुक हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली में 100 से भी ज्यादा मोहल्ला क्लिनिक खोले हैं। यहां मरीज एक ही छत के नीचे सलाह, दवाओं और टेस्ट का मुफ्त में फायदा उठा सकते हैं। मोहल्ला क्लिनिक सभी के लिए खुले है।

समाचार ऐजेंसी आईएएनएस के अनुसार, जर्नल के मुताबिक दिल्ली में साल के अंत तक 1,000 क्लिनिक खोलकर इस योजना को बढ़ाने की कोशिश एक राजनीतिक विवाद में अटक गई। आर्टिकल में केंद्र सरकार की ओर से कथित तौर पर इसमें रोड़े अटकाने का भी जिक्र किया गया है।

लेख के अनुसार यह पहल इसलिए शुरू की गई है क्योंकि लोगों को एक ही सर्विस के लिए 3 अलग-अलग जगहों पर जाना पड़ता था। कई बार मरीजों को सरकारी डिसपेंसरियों और अस्पतालों के एक से ज्यादा चक्कर भी काटने पड़ते थे। वहां डॉक्टरों और उनके सहयोगी कर्मचारियों पर पहले ही काम का बहुत ज्यादा बोझ है।

आप सरकार के मोहल्ला क्लिनिक प्रोजेक्ट के लिए सरकारी स्कूलों की इमारतों के प्रयोग की योजना भी विवादों में पड़ गई है। इन क्लिनिक के लाभ को लेकर राजनीतिक सहमति के अभाव में दिल्ली में हेल्थ सर्विस में सुधार के प्रयासों में रुकावट आ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here