प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करते समय इन गलतियों का रखें ध्यान

0

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने को लेकर लोगों में बहुत ज्यादा भ्रांतियां हैं कुछ लोग इस दौरान बिल्कुल भी सेक्स न करने को सही मानते हैं वहीं अन्य लोग सेक्स करने को नॉर्मल बताते हैं। मेडिकली देखा जाए तो प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना नार्मल है उससे कोई नुकसान नहीं है बस थोड़ी सावधानियां बरतने की ज़रूरत है।

एक न्यूज़ वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, हार्ट टू हार्ट काउंसलिंग में सेक्सोलोजिस्ट डॉक्टर राजन भोंसले आपको बता रहे हैं कि अधिकतर कपल प्रेगनेंसी में सेक्स करते समय क्या-क्या गलती करते हैं।

महिला को प्लेसेंटा प्रिविआ होने पर सेक्स करना- प्लेसेन्टा गर्भाशय के ऊपरी भाग में स्वयं को जोड़ता है। लेकिन कुछ मामलों में प्लेसेन्टा आपके गर्भाशय ग्रीवा के आगे या उसको ढकते हुए गर्भाशय में असामान्य रूप से पड़ी होती है। इस स्थिति को प्लेसेंटा प्रिविआ कहा जाता है। ऐसे समय सेक्स करना भ्रूण के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

प्रेगनेंसी के आखिरी महीने सेक्स- इस महीने सेक्स करना ज्यादा खतरनाक होता है, इस अवधि में कपल्स को सेक्स से बचना चाहिए क्योंकि इससे लेबर पहले ही शुरू हो सकता है।

वुमन-ऑन-टॉप (डब्लूओटी) में सेक्स नहीं करना- प्रेगनेंसी में इस पोजीशन में सेक्स करना चाहिए क्योंकि इससे महिला को पूरा कंट्रोल मिलता है। कई कपल्स मिशनरी पोजीशन में सेक्स करते हैं जिससे महिला के पेट पर दबाव पड़ता है।

ओरल सेक्स के खतरे को अनदेखा करना- ओरल सेक्स के दौरान कई बार पुरुष इतने उत्तेजित हो जाते हैं कि उनके मुंह से हवा योनि में जा सकती है जिससे एयर एम्बोलिज्म की स्थिति पैदा हो सकती है जोकि महिला की नाल के लिए बहुत ही खतरनाक है।

पहली तिमाही में सेक्स- डॉक्टर सलाह देते हैं कि प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में सेक्स करने से बचना चाहिए क्योंकि यह भ्रूण के विकास के लिए महत्वपूर्ण समय होता है। इस समय महिला की नाल गर्भाशय के ऊपरी भाग के विरुद्ध प्रत्यारोपित होती है। ऐसे समय सेक्स करने से नाल को नुकसान हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here