कश्मीर की तजुम्मल इस्लाम ने किक बॉक्सिंग में देश के लिए जीता गोल्ड मेडल ,बनीं वर्ल्ड चैंपियन

0

जम्मू कश्मीर की आठ साल की लड़की तजुम्मल इस्लाम ने किक बॉक्सिंग में इतिहास रच दिया है। बंदीपुरी जिले में रहने वाली तजुम्मल ने अंडर 8 प्लेयर्स में किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है। यह मुकाबला इटली के अंड्रिया में हुआ था।

कश्मीर

तजुम्मल के कोच फेसल अली ने बताया कि तजुम्मल ने पांच दिनों में छह मुकाबलों में जीत हासिल की। तजुम्मल के कोच फैसल अली डार ने कहा कि मैं यहां बांडीपोर में स्टेडियम के पीछे स्थानीय बच्चों को मार्शल आर्टस सिखाता हूं। उसकी बड़ी बहन रजीउल और उसका भाई मेरे पास सीखते थे।

tajamul-islam_pti-m

वही उसे एक दिन मेरे पास लेकर आए। लेकिन चंद दिनों में ही उसने यहां लगभग अपने प्रत्येक साथी को प्रैक्टिस के दौरान अपने किक से धराशायी कर दिया और बता दिया कि वह चैंपियन है। वह वुशु, ताईक्वांडो और कराटे भी अच्छा खेलती है। वह कश्मीर की ब्रूसली है।

tajamulislam2kickboxercherry_1461310043

तजुम्मल ने चैंपियन बनने के लिए यूएस की लड़की को हराया। कश्मीर घाटी से यह कारनामा करने वाली तजुम्मल पहली लड़की हैं। तजुम्मल दूसरी क्लास में पढ़ती हैं। इटली में हो रही वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 90 देशों की टीमों ने हिस्सा लिया था।

गौरतलब है कि तजुम्मल ने तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय किक बाक्सिंग चैंपियनशिप में अपने से करीब छह साल बड़े प्रतिद्विंद्वी को पछाड़ गोल्ड मैडल और खिताब दोनों पर ही कब्जा किया था। तजुम्मल इस्लाम को किक बाक्सिंग फैडरेशन ऑफ इंडिया ने वहां भेजा था। उसका चयन इसी साल की शुरुआत में हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here