#MeToo: यौन शोषण के आरोप में फंसे राजकुमार हिरानी के समर्थन में आए अभिनेता कार्तिक आर्यन, कही ये बड़ी बात

0

बॉलीवुड डायरेक्टर राजकुमार हिरानी पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। महिला ‘संजू’ फिल्म के दौरान हिरानी के साथ काम कर रही थी। वहीं, दूसरी ओर हिरानी ने इस आरोप से इंकार किया है। उनके वकील आनंद देसाई ने आरोप को ‘गलत, नुकसान पहुंचाने वाला, अपमानजनक, प्रेरित और मानहानिकारकट’ बताया है। इसे लेकर फिल्‍म इंडस्‍ट्री के कई लोग हिरानी के बचाव में अभी तक आ चुके हैं। इसी कड़ी में अब बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने भी उनका बचाव किया है।

राजकुमार हिरानी

एक इवेंट के मौके पर बोलते हुए फिल्म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ के अभिनेता कार्तिक आर्यन ने कहा, ‘इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हम सभी राजकुमार हिरानी के काम को पसंद करते हैं। मुझे ऐसा लगता है कि हमें यह मामला कानून के लिए छोड़ देना चाहिए। मैं इस पर तब तक कुछ भी कमेंट नहीं करना चाहूंगा, जब तक यह कानूनी प्रक्रिया में है।’

कार्तिक आर्यन ने कहा कि भारत को इस तरह के आरोपों की जांच के लिए एक उचित कानूनी मार्ग की आवश्यकता है। उन्होंने आईएएनएस को बताया, ‘यह दुख की बात है अगर ऐसे मामले हमारे उद्योग में ही नहीं बल्कि किसी अन्य उद्योग में भी हो रहे हैं, मैं इसके पूरी तरह से खिलाफ हूं।’

बता दें कि इससे पहले जाने माने लेखक व गीतकार जावेद अख्‍तर ने भी उनका बचाव किया है। जावेद अख्तर ने एक ट्वीट कर लिखा था कि राजकुमार हिरानी से शरीफ आदमी उन्होंने बॉलीवुड में नहीं देखा।

जावेद अख्तर ने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘मैं फिल्‍म इंडस्‍ट्री में साल 1965 में आया था। काफी वक्‍त हो चुका है यहां, अगर ऐसे में कोई मुझसे पूछे कि इन पांच दशकों में फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सबसे डिसेंट व्‍यक्ति कौन है तो मेरे दिमाग में सबसे पहले आने वाला नाम होगा राजू हीरानी। जी बी शॉ ने कहा है कि ज्‍यादा अच्‍छा होना भी खतरनाक होता है।’

गौरतलब है कि जबसे राजकुमार हिरानी पर यौन शोषण का अरोप लगा है, तभी से बॉलीवुड के सितारे काफी शॉक्‍ड और परेशान हैं। उनका कहना है कि जिसने भी राजू हिरानी के साथ काम किया है, उसे पता है कि वह कैसे इंसान हैं। बता दें कि कार्तिक आर्यन से पहले जानी-मानी अदाकारा अमरदीप झा, जावेद अख्तर, अभिनेता अरशद वारसी, दिया मिर्जा और शरमन जोशी भी हिरानी का समर्थन कर चुके हैं।

दरअसल, राजकुमार हिरानी पर उनकी एक असिस्टेंट ने आरोप लगाया था कि हिरानी ने काम के दौरान यौन शोषण किया। खुद को फिल्म ‘संजू’ की अस्सिटेंड डायरेक्टर बताने वाली महिला ने कहा है कि राजकुमार हिरानी ने साल 2018 में मार्च से सितंबर के बीच कई बार उनका यौन शोषण किया। वहीं, दूसरी ओर 56 वर्षीय हिरानी ने इन आरोपों से इनकार किया है।

पूर्व महिला कर्मचारी द्वारा लगाए गए आरोप

हफपोस्ट इंडिया में छपे एक आलेख में महिला ने खुद को ‘सहायिका’ बताया है और आरोप लगाया है कि मार्च से सितंबर 2018 के बीच एक बार से ज्यादा राजकुमार हिरानी ने उसका यौन उत्पीड़न किया। महिला ने तीन नवंबर, 2018 को हिरानी के लंबे समय के सहयोगी और ‘संजू’ के कॉ-प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा को एक मेल लिखकर इस आरोप के बारे में बताया था। महिला का कहना है कि नौ अप्रैल, 2018 को निर्देशक ने पहले उस पर यौनिक टिप्पणी की और बाद में अपने घर के कार्यालय में उसका यौन उत्पीड़न किया।

हफपोस्ट इंडिया में महिला ने नौ अप्रैल को चोपड़ा को भेजे गए मेल के बारे में लिखा है। उसमें कहा गया है, ‘‘ मुझे याद है कि उस दिन मैंने कहा था, ‘सर, यह गलत है। आप के पास सारी शक्तियां है और मैं यहां सिर्फ एक सहायिका हूं।’ महिला ने कहा कि हिरानी उनके लिए पिता जैसे थे। इस ईमेल में चोपड़ा की पत्नी और फिल्म आलोचक अनुपमा, पटकथा लेखक अभिजीत जोशी, फिल्मनिर्माता शैली चोपड़ा का भी नाम है।

फिल्म आलोचक अनुपमा चोपड़ा ने इसकी पुष्टि की है कि महिला ने अपनी स्थिति उनके साथ साझा की थी और विनोद चोपड़ा फिल्म्स (वीसीएफ) ने तब से यौन उत्पीड़न की शिकायतों को निपटने के लिए एक समिति गठित की है। उन्होंने पांच दिसंबर, 2018 को भेजे गए एक ईमेल में कहा, ‘‘हमने वीसीएफ में आईसीसी बनाने की भी पेशकश की। लेकिन वीसीएफ का आईसीसी इस मामले को नहीं उठा सकता है क्योंकि महिला घटना के समय राजकुमार हिरानी फिल्म्स की कर्मचारी थी।’

फिल्म आलोचक ने कहा कि महिला ने उन्हें कहा था कि उसे इन चीजों को आगे ले जाने के बारे में सोचने का समय चाहिए। इस घटनाक्रम के बीच हिरानी का नाम ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ के नए पोस्टर से हटा लिया गया है। इस फिल्म का निर्देशन शैली चोपड़ा ने किया है। विधु विनोद चोपड़ा ने हालांकि अभी इस पर टिप्पणी नहीं की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here