कर्नाटक फ्लोर टेस्‍ट LIVE: कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने विधानसभा में साबित किया बहुमत

0

कर्नाटक में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की अगवाई वाले कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) सरकार ने शुक्रवार (25 मई) को विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सदस्यों की गैर-मौजूदगी के बावजूद विश्वासमत हासिल कर लिया।
कुमारस्वामी के पक्ष में विश्वासमत ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। विश्वासमत के दौरान कुमारस्वामी के पक्ष में 117 विधायकों के वोट पड़े। इस तरह कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है और कुमारस्वामी अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। 

(Source: Reuters)

इससे पहले भाजपा सदस्यों ने मुख्यमंत्री द्वारा विपक्ष के नेता पर टिप्पणी के बाद सदन से बहिर्गमन कर दिया।
विपक्षी सदस्यों ने कहा कि अगर सरकार किसानों के करीब 53 हजार करोड़ का कर्ज माफ नहीं करती है तो 28 मई को प्रदेशव्यापी बंद किया जायेगा। इससे पहले कर्नाटक में सरकार बचा पाने में नाकाम रहने के बाद बीजेपी ने शक्ति परीक्षण के कुछ देर पहले ही अपने स्पीकर उम्मीदवार सुरेश कुमार का नाम वापस ले लिया।

जिसके बाद पूर्व स्पीकर और स्वास्थ्य मंत्री के.आर. रमेश कुमार कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर चुन लिए गए। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और कांग्रेस विधायक रमेश कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया था। वे पहले भी 1994-99 तक विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं। कांग्रेस-जदएस गठबंधन का दावा है कि उसके पास 117 विधायकों का समर्थन है।

रमेश कुमार के नामांकन के बाद पूर्व सीएम सिद्दरमैया ने बीजेपी से अपना उम्मीदवार हटा लेने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि यदि चुनाव होता है तो रमेश कुमार की जीत निश्चित है। 19 मई को येद्दयुरप्पा ने विश्वास मत हासिल करने से पहले ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद कांग्रेस-जदएस गठबंधन के नेता कुमारस्वामी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया। उन्होंने 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर को गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। शेष मंत्रिमंडल का गठन विश्वास मत अर्जित करने के बाद किया जाएगा। कांग्रेस के 78 विधायक हैं जबकि कुमारस्वामी की जद (एस) के 36 और बसपा का एक विधायक हैं।

गठबंधन ने केपीजेपी के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन का भी दावा किया है। कुमारस्वामी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। बता दें कि 224 सदस्यों वाले कर्नाटक विधानसभा में 221 विधायक ही हैं। बीजेपी के उम्मीदवार की मौत के बाद जयनगर सीट पर चुनाव टाल दिया गया था और कदाचार के आरोपों के कारण आरआर नगर सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था।

देखिए, लाइव अपडेट्स:- 

  • कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने विधानसभा में साबित किया बहुमत
  • सीएम कुमारस्वामी ने सदन में पेश किया विश्वास प्रस्ताव
  • स्पीकर के पद की गरिमा बनाए रखने के लिए हमने स्पीकर के अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया: बीएस येदियुरप्पा
  • विधानसभा अध्यक्ष ने भाजपा विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा को विरोधी दल के नेता के रूप में मान्यता दी। गोविंद कारजोल विपक्ष के उपनेता होंगे।
  • विधानसभा अध्यक्ष की रेस से पीछे हटी BJP, कांग्रेस-JDS गठबंधन के रमेश कुमार चुने गए स्पीकर
  • कांग्रेस के 78 विधायक हैं, जबकि कुमारस्वामी की जद (एस) के 36 और बसपा का एक विधायक हैं। गठबंधन ने केपीजेपी के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन का भी दावा किया है।
  • बहुमत के लिए 112 का आंकड़ा, जेडीएस-कांग्रेस का दावा है कि उसके पास 116 विधायकों का समर्थन है।
  • फ्लोर टेस्ट से पहले मीडिया से बात करते हुए कुमारास्वामी ने कहा कि मुझे कोई टेंशन नहीं है। मैं बहुमत साबित करने जा रहा हूं, मेरी जीत होगी।
  • बीजेपी ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपने वरिष्ठ नेता और पांच बार के विधायक एस सुरेश कुमार को उतारा है।
  • कांग्रेस के रमेश कुमार ने सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन भरा
    है।
  •  सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। उसके बाद सदन की आगे की कार्यवाही का संचालन निर्वाचित अध्यक्ष करेंगे।
  • विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 12.15 बजे शुरू होगी। वहीं दोपहर 2 बजे सदन में सीएम एचडी कुमारास्वामी विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here