…जब धान की रोपाई के लिए किसानों के साथ खेत में उतरे इस राज्य के मुख्यमंत्री, वायरल हुआ वीडियो

0

कर्नाटक में समस्याओं से जूझ रहे किसानों के प्रति हमदर्दी दिखाने और खुद को उनके साथ खड़ा दिखाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी शनिवार (11 अगस्त) को खुद किसान बनकर धान की रोपाई की। उन्होंने मांड्या जिले के अरालकुप्पी गांव में खेत में जाकर धान की रोपणी की और इस साल बंपर पैदावार की उम्मीद जताई। कुमारस्वामी का यह अलग अंदाज वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं अपने किसान भाइयों और बहनों के साथ मिलकर धान के पौधे लगा रहा हूं और अच्छी पैदावार की उम्मीद करता हूं। किसान की परंपरागत धोती पहनकर किसानों के बीच पहुंचे कुमारस्वामी ने कीचड़ भरे खेत में जाकर धान के पौधे लगाए। इस मौके पर उनके साथ करीब 100 दूसरे किसान मौजूद थे, जिनमें महिलाएं और पुरुष दोनों शामिल थे।

खुद को किसान परिवार का सदस्य बताते हुए मुख्यमंत्री ने किसानों को अपनी ओर से पूरी मदद का भरोसा दिलाया और उनसे फसल खराब होने पर आत्महत्या नहीं करने की अपील की। उन्होंने किसान समुदाय से कहा कि 20 लाख किसानों का कर्ज जल्द माफ कर दिया जाएगा। इस बीच किसानों और उनके समर्थकों ने ‘कुमार अन्ना’ बोलकर उनके नारे लगाए।

बता दें कि हाल ही में राज्य मंत्रिमंडल ने 9,448 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कृषि कर्ज माफ करने पर सहमति जताई। इससे पहले सरकार ने राज्य सहकारी बैंकों का 34,000 करोड़ का कृषि कर्ज माफ करने की घोषणा की थी। कुमारस्वामी ने पांच जुलाई को अपने बजट भाषण में किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी।

उधर, विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बी. एस. येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री के किसान बनने पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए इसे एक तमाशा करार दिया। उन्होंने कहा कि सरकार अब तक किसानों का कर्ज माफ करने में विफल रही है और किसानों की समस्याओं की ओर ध्यान नहीं दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here