कर्नाटक उपचुनाव: 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, कांग्रेस-JDS गठबंधन की परीक्षा

0

कर्नाटक में विधानसभा की दो और लोकसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार (3 नवंबर) सुबह मतदान शुरू हुआ। इसे प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार के लिए लिटमस टेस्ट माना जा रहा है। इन चुनाव के नतीजों का असर राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर पड़ने की संभावना है।

कर्नाटक
file photo

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, वोटिंग के लिए करीब 6,450 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इन सीटों के लिए कुल 54,54,275 मतदाता पंजीकृत हैं। पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन और भाजपा के बीच है। वोटों की गिनती मंगलवार को होगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 1,502 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि उपचुनावों के लिए 35,000 से ज्यादा मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। इस चुनाव में 8,922 वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

शिवमोगा, मांड्या और रामनगर लोकसभा सीटों और बेल्लारी तथा जमखंडी विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पांचों सीटों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन चुनावों में सीएम कुमारस्वामी की पत्नी अनीता और बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र मैदान में हैं।

देखिए लाइव

. सांप घुसने के बाद रामनगर सीट के पोलिंग बूथ संख्या 179 में मतदान थोड़ी देर के लिए बाधित। फिलहाल, सांप को बाहर निकालने के बाद दोबारा मतदान शुरू हो गया है।

. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि 101 प्रतिशत मेरा बेटा बीएस राघवेन्द्र शिमोगा सीट से जीतेगा। हम बेल्लारी और जमखंडी सीट जीतने जा रहे हैं। हम सभी सीटों पर जीतेंगे।

. शिमोगा में शिकरीपुरा के एक पोलिंग बूथ में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने मतदान किया।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here