करगिल विजय दिवस: शहीदों को देश कर रहा नमन, राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने करगिल युद्ध के सैनिकों को किया सलाम

0

आज पूरा देश ‘करगिल विजय दिवस’ की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। साल 1999 में आज ही के दिन कारगिल की चोटी पर पाकिस्तान को परास्त कर हमारे वीर जवानों ने करगिल की पहाड़ियों पर तिरंगा लहराया था। करगिल युद्ध के 20 वर्ष पूरे होने के मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1999 के करगिल युद्ध में लड़ने वाले सैनिकों को शनिवार को श्रद्धांजलि दी।

करगिल

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कारगिल विजय दिवस के 20 वर्ष पूरे होने के अवसर पर शहीदों को नमन करते हुए कहा है कि हम उनके आजीवन ऋणी रहेंगे। कोविंद इस मौके पर द्रास स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने जायेगें। राष्ट्रपति ने स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने जाने से पहले शुक्रवार को ट्वीटर पर लिखा ‘कारगिल विजय दिवस’ हमारे कृतज्ञ राष्ट्र के लिए 1999 में कारगिल की चोटियों पर अपने सशस बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है। हम इस अवसर पर, भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य और शौर्य को नमन करते हैं हम सभी शहीदों के प्रति आजीवन ऋणी रहेंगे। जय हिंद।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस की 20वीं वषर्गांठ के अवसर पर शुक्रवार को शहीदों को नमन करते हुए कहा कि यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं। यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है। इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। जय हिंद!’’

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान मुझे कारगिल जाने और हमारे बहादुर सैनिकों के साथ एकजुटता दिखाने का अवसर मिला था। यह उस समय की बात है जब मैं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अपनी पार्टी के लिए काम कर रहा था। कारगिल जाना और वहां सैनिकों से बातचीत करना मेरे लिए अविस्मरणीय है।’’

मोदी ने ट्विटर पर सैनिकों के साथ अपनी कुछ फोटो भी पोस्ट किया। तस्वीरों में वह सैन्यकर्मियों से बातचीत करते और घायल सैनिकों से मुलाकात करते दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट कर कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों की वीरता की प्रशंसा की और देशवासियों के सहयोग को याद किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से कारगिल के शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि दी। सिंह शुक्रवार सुबह नौ बजे इंडिया गेट स्थित युद्ध स्मारक पहुंचे और मातृभूमि की रक्षा में प्राण न्यौछावर करने वाले देश के वीर सपूतों को पुष्पांजलि अर्पित की। उनके साथ रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद यशो नायक और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने भी शहीदों को नमन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here