#MeToo: विकास बहल पर यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर पूर्व पत्नी और कंगना रनौत के बीच छिड़ी ‘जंग’

0

‘क्वीन’ के डायरेक्टर विकाल बहल की पूर्व पत्नी रिचा दुबे फिल्म निर्माता के समर्थन में उतर आई हैं और अभिनेत्री कंगना रनौत पर उनके बयान को लेकर हमला बोला है। कंगना ने अपने बयान में कहा था कि ‘क्वीन’ के निर्देशक अक्सर उनकी गर्दन को अपने चेहरे से स्पर्श किया करते थे और उन्हें कसकर पकड़ लिया करते थे। रिचा दुबे ने शुक्रवार को ट्विटर पर कंगना से सवाल किया कि फिल्म निर्माता के अनुचित व्यवहार के बावजूद उन्होंने उनसे दोस्ती क्यों जारी रखी। आपको बता दें कि कंगना ने ‘क्वीन’ में बहल के साथ काम किया था।

उन्होंने एक पोस्ट में कहा, “अब ये बर्दाश्त की सीमा के बाहर होता जा रहा है… ये मीटू नहीं, बल्कि मीमी हो गया है। मैं सभी महिलाओं से पूछना चाहती हूं कि अगर कोई पुरुष आपको असहज महसूस कराता है या अजीब तरह से छूता है तो क्या आप उस पुरुष के साथ दोस्ती रखना चाहेंगी?”

रिचा ने सवाल उठाया, “क्या आप उस इंसान से कम से कम वास्ता नहीं रखेंगी या फिर इन सबके बाद भी उस इंसान के साथ मौज-मस्ती करेंगी? या उस इंसान के साथ इसलिए काम करना चाहेंगी, क्योंकि वो अपने काम में वाकई बहुत अच्छा है?” उन्होंने कहा, “खासकर तब, जब आप बहुत शक्तिशाली हैं, निडर और हिम्मत वाली हैं.. मैं समझ ही नहीं पा रही हूं!”

रिचा ने अभिनेत्री की कहानी में कई खामियां का जिक्र किया, जिसमें कंगना और विकास ने 2015 में निर्माता मधु मंटेना और मसाबा गुप्ता की शादी में एक आइटम नंबर करना और अभी तक अत्यंत दोस्ताना संदेश साझा करना शामिल है। रिचा ने यह कहते हुए पोस्ट खत्म किया कि उनकी कंगना के साथ मीडिया-जंग में कोई रुचि नहीं है। उन्होंने कंगना से इसे बंद करने को कहा।

कंगना का पटलवार

कंगना ने भी विकास बहल की पूर्व पत्नी के सवालों का जवाब देने में देरी नहीं की। उन्होंने फौरन पलटवार करते हुए  कहा कि पूर्व पति को बचाती एक और पूर्व पत्नी। मेरा उनसे एक ही सवाल है कि पवित्रता के मामले में हजारों पतियों में पहले नंबर पर आने वाले पति को वे क्यों छोड़ रही हैं। ये बकवास न करें कि हमारा मित्रतापूर्ण तरीके से तलाक हुआ और हम एक परिवार हैं। इसलिए हमारे काम के माहौल को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें और सुनिश्च‍ित करें कि ऐसे लोग और जिंदगियों को खराब न करें।

मुंबई एयरपोर्ट पर जब कंगना से पत्रकारों ने इस मामले पर सवाल किया तो उनका जवाब कुछ यूं था, ‘यह समय महिलाओं के एक-दूसरे से लड़ने का नहीं है, बल्कि एक-दूसरे को सपोर्ट करने का है। कई साल से हम महिलाओं के बीच झगड़े देख रहे हैं। मैं समझ सकती हूं कि पत्नी के रूप में उनका अनुभव अलग रहा होगा। एक्स-वाइफ होने के नाते वह उन्हें बेहतर जानती होंगी, लेकिन क्या हम इसको इस तरह से ले सकते हैं कि उनका अनुभव दूसरे लोगों से अलग है।

‘मुझे कसकर पकड़ लेते और मेरे बालों को सूंघते थे’

दरअसल, सभी मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखने के लिए पहचानी जाने वाली कंगना ने आरोप लगाया है कि ‘क्वीन फिल्म के निर्देशक विकास बहल ने उन्हें कई मौकों पर असहज महसूस कराया था। कंगना का यह बयान प्रोडक्शन हाउस ‘फैंटम फिल्म्स’ की एक महिला कर्मचारी द्वारा फिल्म निर्देशक पर छेड़छाड़ का आरोप फिर से लगाए जाने के बाद आया है।

दरअसल, ‘फैंटम फिल्म्स’ की एक महिला कर्मचारी ने पिछले साल आरोप लगाया था कि निर्देशक विकास बहल ने उसके साथ गोवा की यात्रा के दौरान अनुचित तरीके से व्यवहार किया। बहल पहले फैंटम फिल्म्स में अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मंतेना के साथ साझेदार थे।

हफपोस्ट इंडिया में हाल ही में छपे एक आलेख में महिला ने अपने आरोपों को दोहराते हुए उस घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी साझा की थी। कंगना ने एक बयान में कहा, ‘मैं पूरी तरह से उस पर (महिला) विश्वास करती हूं। हम जब 2014 में ‘क्वीन फिल्म की शूटिंग कर रहे थे उस वक्त शादीशुदा होने के बावजूद भी बहल मेरे सामने यह शेखी बघारते थे कि वह रोज-रोज एक नई लड़की के साथ रिलेशन बनाते थे।’

कंगना ने कहा, ‘हम जब कभी भी मिलते थे वह मेरी गर्दन पर अपना चेहरा रखकर मुझे कसकर पकड़ते थे और मेरे बालों को सूंघते थे। मुझे उन्हें हटाने में काफी जोर लगाना पड़ता था।’ आपको बता दें कि ‘बॉम्बे वेलवेट’ के प्रमोशन टूर के दौरान क्रू का हिस्सा रही एक महिला ने आरोप लगाया है कि विकास बहल ने उनके साथ छेड़छाड़ की थी। फिल्म निर्माता हंसल मेहता और पटकथा लेखक अपूर्व असरानी फिल्म उद्योग के ऐसे लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने विकास बहल की निंदा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here