मध्य प्रदेश उपचुनाव: डबरा सीट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की कट्टर समर्थक मंत्री इमरती देवी चुनाव हारीं, कांग्रेस ने किया कब्जा

0

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव के परिणामों में अधिकांश भाजपा उम्मीदवार भले चुनाव जीत गए हों लेकिन भाजपा नेता और राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनाव परिणाम में करारा झटका लगा है। उनकी कट्टर समर्थक प्रदेश सरकार में मंत्री इमरती देवी ग्वालियर जिले की डबरा सीट से चुनाव हार गईं।

मध्य प्रदेश
फाइल फोटो: इमरती देवी

बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार इमरती देवी तब चर्चा में आई थीं जब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने चुनाव प्रचार के दौरान एक चुनावी सभा में उन्हें कथित तौर पर ‘‘आइटम’’ कहा था। कमलनाथ की इस टिप्पणी पर राजनीतिक हल्कों में काफी जुबानी जंग भी हुई थी।

चुनाव अधिकारी ने बताया कि कांग्रेस के उम्मीदवार सुरेश राजे ने डबरा से भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी को 7,633 मतों के अंतर से पराजित किया है। इमरती देवी को 68,056 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के उम्मीदवार को 75,689 वोट मिले। बसपा उम्मीदवार संतोष गौड़ को 4,883 मत तथा नोटा के हिस्से में 1,690 वोट आए हैं।

गौरतलब है कि, इमरती देवी सहित कांग्रेस के 22 विधायक मार्च में कांग्रेस की सदस्यता और विधायक पद से त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हो गये थे। इससे प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार अल्पमत में आकर गिर गई। इसके बाद प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार बनी और कांग्रेस छोड़ने वाले अधिकांश सिंधिया समर्थकों को बिना चुनाव जीते सरकार में मंत्री बनाया गया।

बिहार विधानसभा के साथ 11 राज्यों की 59 विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को अपना परचम लहराते हुए शानदार तरीके से 40 सीटें अपने नाम कर ली जबकि कांग्रेस को केवल 12 सीटों पर संतोष करना पड़ा है। चुनाव आयोग की तरफ मंगलवार देर रात जारी उपचुनाव के नतीजों के अनुसार भाजपा ने मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनावों में से 19 सीटों पर जीत हासिल करते हुए राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखना सुनिश्चित कर लिया। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here